Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

यूपी पुलिस कांस्टेबल ( UP Police Constable) वेतन और नौकरी प्रोफाइल

up police constable

 यूपी पुलिस यूपी पुलिस कांस्टेबल ( UP Police Constable)  पद 2021 के लिए आधिकारिक भर्ती अधिसूचना की घोषणा करेगी। जो उम्मीदवार यूपीपीआरपीबी का हिस्सा बनना चाहते हैं, उन्हें अधिसूचना जारी होने के बाद ऑनलाइन मोड के माध्यम से भर्ती के लिए आवेदन करना होगा

यूपी पुलिस कांस्टेबल (UP Police Constable) वेतन और नौकरी प्रोफाइल

यूपी पुलिस कांस्टेबल वेतन एक अच्छा पैकेज है जो चयनित उम्मीदवारों को दिया जाता है। उम्मीदवारों को दिया जाने वाला वेतन 7वें वेतन आयोग के अंतर्गत आता है। जो उम्मीदवार यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए तत्पर हैं, उन्हें वेतन और जॉब प्रोफाइल के बारे में पता होना चाहिए।

        यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 के लिए कुल रिक्तियों की घोषणा की जाएगी।

        इच्छुक उम्मीदवार जो UPPRPB का हिस्सा बनना चाहते हैं, उन्हें ध्यान देना चाहिए कि उन्हें चयन प्रक्रिया के चार चरणों (लिखित परीक्षा, दस्तावेज़ सत्यापन, शारीरिक माप परीक्षण और शारीरिक दक्षता परीक्षा) को पूरा करना होगा।

        अंतिम रूप से शॉर्टलिस्ट होने वाले उम्मीदवारों को पद के लिए चुना जाएगा। नीचे इस लेख में, हमने यूपी पुलिस कांस्टेबल के वेतन पैकेज और जॉब प्रोफाइल के बारे में पूरी जानकारी दी है।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

यूपी पुलिस कांस्टेबल (UP Police Constable) वार्षिक पैकेज

अंतिम मेरिट सूची के अंतर्गत आने वाले सभी चयनित उम्मीदवार पद के लिए पात्र होंगे और यूपीपीआरपीबी के तहत उनके द्वारा किए गए कार्य के लिए एक राशि प्राप्त करेंगे। यूपी पुलिस कांस्टेबल का वार्षिक वेतन लगभग INR 4,20,000 / –  4,80,000 / – होगा।

 

यूपी पुलिस कांस्टेबल वेतन संरचना

उम्मीदवारों ने वार्षिक वेतन पैकेज देखा है जो पद के लिए चुने जाने के बाद उन्हें दिया जाएगा। अब हम यूपी पुलिस कांस्टेबल के वेतन ढांचे पर एक नज़र डाल सकते हैं। वेतन संरचना नीचे दी गई है।

 

यूपी पुलिस कांस्टेबल वेतन संरचना
ग्रेड पे INR 7,200/-
7वां सीपीसी प्रारंभिक मूल वेतन INR 21,700/-
सकल मासिक वेतन INR 30,000/- – INR 40,000

यूपी पुलिस कांस्टेबल इन-हैंड सैलरी

यूपी पुलिस कांस्टेबल द्वारा प्राप्त किया जाने वाला इन-हैंड वेतन लगभग INR 30,000 / – INR 40,000 होगा। दिया जाने वाला वेतन 7वें वेतन आयोग के अनुसार भत्तों सहित होगा।

 

यूपी पुलिस कांस्टेबल भत्ते और अतिरिक्त लाभ

यूपी पुलिस कांस्टेबल को सातवें वेतन आयोग के अनुसार अतिरिक्त लाभ और भत्ते मिलेंगे। लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं।

        महंगाई भत्ता (डीए)

        नकदीकरण भत्ता 

        सुविधा हाउस रेंट भत्ता (HRA)

        चिकित्सा भत्ता

        स्वीकार्यता, क्वांटम और कम्यूटेशन

        यात्रा भत्ता (टीए)

        टुकड़ी भत्ता

        उच्च ऊंचाई भत्ता

        नगर प्रतिपूरक भत्ता

 

यूपी पुलिस कांस्टेबल परिवीक्षा अवधि

पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को 2 साल की परिवीक्षा अवधि से गुजरना होगा। वेतन वही होगा जो भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत में कर्मचारियों को दिया जाता है। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें जिससे पदोन्नति और अतिरिक्त लाभ मिल सके।

 

यूपी पुलिस कांस्टेबल जॉब प्रोफाइल

        एक कांस्टेबल का सामान्य काम एफआईआर दर्ज करना है। शिकायत के संबंध में एफआईआर में सभी आवश्यक विवरण भरना एक कांस्टेबल का मुख्य कर्तव्य होगा।

        मामले की जांच में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की मदद करना।

        कांस्टेबलों को पेट्रोलिंग गार्ड के रूप में भी कार्य करना होगा। नियमित अंतराल पर उन्हें आवंटित क्षेत्र पर नजर रखनी होगी। यदि कोई वरिष्ठ अधिकारी अनुपस्थित रहता है, तो किसी भी प्रकार की अराजकता को रोकने के लिए एक कांस्टेबल को आवश्यक कार्रवाई करने की अनुमति दी जाती है।

        एक कांस्टेबल की ड्यूटी थाने में जरूरी कागजी कार्रवाई करना होता है। इसमें वरिष्ठों को रिपोर्ट और गतिविधियाँ प्रस्तुत करना शामिल है।

        यूपी पुलिस कांस्टेबल के अन्य कर्तव्यों में पुलिस सत्यापन, यातायात पुलिस ड्यूटी (यदि आवश्यक हो), वीआईपी सुरक्षा आदि शामिल हो सकते हैं।

 

यूपी पुलिस कांस्टेबल ग्रोथ एंड प्रमोशन

यूपी पुलिस कांस्टेबल की वृद्धि और पदोन्नति वरिष्ठता स्तर और पद की पात्रता के आधार पर होगी। पदोन्नति इस प्रकार होगी।

        हेड पुलिस कांस्टेबल

        सहायक उप निरीक्षक (एएसआई)

        सब इंस्पेक्टर (एसआई)

        निरीक्षक

 

जो उम्मीदवार यूपी पुलिस कांस्टेबल पद के लिए लक्ष्य कर रहे हैं, उन्हें परीक्षा में प्रतिस्पर्धा करने के लिए हमेशा अच्छी तैयारी करनी चाहिए। पद के कर्तव्यों और वेतन को जानना सभी उम्मीदवारों के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है। 

हमें उम्मीद है कि आपको यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 वेतन नौकरी प्रोफ़ाइल पर यह लेख जानकारीपूर्ण लगा होगा। संदेह या प्रश्नों के मामले में, आप नीचे अपनी टिप्पणी देकर हमसे संपर्क कर सकते हैं। आप सभी प्रकार की सरकारी परीक्षाओं के लिए खुद को तैयार करना शुरू कर सकते हैं और हमारे eVidya एप्लिकेशन के माध्यम से कोई भी आवश्यक जानकारी त्वरित प्राप्त कर सकते हैं

 

UP SI कोर्स से संबंधित वीडियो देखें के लिए क्लिक करें- https://www.youtube.com/channel/UCjz9oSAHbZZGB8bKAX8qEDA

 

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment