Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

रद्द हुई UPTET परीक्षा, जाने नए टाइम टेबल के बारे में

uptet exam

पेपर लीक के चलते 28 नवंबर को UPTET की परीक्षा कैंसिल कर दी गई थी। पुलिस का कहना है की परीक्षा का प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर प्रसारित किया गया था और उनके कब्जे से प्रश्न पत्र की फोटोकॉपी जब्त हुई थी। 

 

UPTET की परीक्षा राज्य भर के 1,754 केंद्रों मे दो बारी में आयोजित होने वाली थी। परीक्षा में भाग लेने के लिए 19 लाख से अधिक उम्मीदवारों को निर्धारित किया गया था।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

UPTET परीक्षा (UPTET Exam) रद्द 2021

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2021 पेपर लीक होने के कारण 28 नवंबर, 2021 को रद्द कर दी गई थी। परीक्षा दिसंबर महीने में आयोजित की जाएगी। हालांकि इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है कि परीक्षा किस तारीख को होगी । 

 

चूँकि UPTET 2021 की परीक्षा स्थगित कर दी गई है, उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि परीक्षा इसी महीने के लिए पुनर्निर्धारित की गई है। 

 

रिपोर्टों के अनुसार, UPTET प्रश्न पत्र को परीक्षा से पहले ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया था और इसे व्हाट्सएप पर प्रसारित किया गया था। उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग ने पूरे राज्य में विभिन्न क्षेत्रों से तलाशी ली और 23 लोगों को हिरासत में लिया। 

 

UPTET एडमिट कार्ड 2021

जिन उम्मीदवारों ने UPTET 2021 परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके UPTET का नया एडमिट कार्ड 2021 प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा उत्तर प्रदेश (यूपी) के कई स्थानों पर आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार अपना UPTET हॉल टिकट / एडमिट कार्ड www.updeled.gov.in  पर जाकर download कर सकते हैं।

 

UPTET की वेबसाइट पर जाके अपनी पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि प्रदान करके, उम्मीदवार अपना UPTET Admit Card प्राप्त कर सकते हैं।

 

UPTET परीक्षा (UPTET Exam) 2021 का एडमिट कार्ड कैसे प्राप्त करें?

 

UPTET 2021 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से दस दिन पहले जारी किया जाएगा। एजेंसी इस बार कड़ी सुरक्षा के साथ परीक्षण करेगी।

 

जिन उम्मीदवारों ने UPTET परीक्षा के लिए आवेदन किया है, उन्हें अधिकारियों द्वारा जारी किए जाने के तुरंत बाद प्रवेश पत्र मिल जाएंगे। यूपीटीईटी कॉल लेटर की एक प्रति प्राप्त करने के लिए, नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

 

  • सबसे पहले, यूपी शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या नीचे दिए गए यूआरएल का उपयोग करें।
  • उसके बाद, UPTET एडमिट कार्ड लिंक देखें।
  • URL खोलें और अपनी पंजीकरण संख्या और पासवर्ड सहित अपनी जानकारी भरें।
  • अब आप इसे सबमिट कर सकते हैं और अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
  • भविष्य में उपयोग के लिए इसे प्रिंट कर ले।

 

UPTET परीक्षा के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ 

 

  • अपने UPTET प्रवेश पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेजों को परीक्षा में ले जाएं। 
  • निम्नलिखित में से कोई भी पहचान (आईडी) पर एक तस्वीर के साथ। 
  1. किसी भी सेमेस्टर की D.El.ED/BTC मार्कशीट
  2. डिप्लोमा/डिग्री सर्टिफिकेट (मूल में)

 

UPTET 2021 के लिए नई परीक्षा तिथि

उत्तर प्रदेश सरकार पेपर लीक मामले की जांच कर रही है, इसलिए उम्मीदवार नई परीक्षा की तारीख का इंतजार कर रहे हैं। आप अपना नया प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं और परीक्षा तिथि घोषित होते ही UPTET 2021 के पेपर 1 और 2 में बैठ सकते हैं। यदि आप इस परीक्षा को पास करते हैं, तो आप विभिन्न निजी या सरकारी कॉलेजों में शिक्षक के रूप में काम करने में सक्षम होंगे। हालिया जानकारी के मुताबिक UPTET की परीक्षा 24 दिसंबर और 31 दिसंबर, 2021 के बीच होने वाली है।

 

 

FAQs

 

यूपी टीईटी 2021 पेपर 1 पेपर 2 नई परीक्षा तिथि क्या है?

यूपी बोर्ड के अनुसार, टीईटी परीक्षा 2021 दिसंबर के महीने में तय है। तारीखों की बात करें तो UPTET की परीक्षा 26 दिसंबर 2021 से शुरू होने जा रही है।

 

यूपी टीईटी परीक्षा 2021 के लिए नया एडमिट कार्ड ऑनलाइन कब जारी होगा?

नया एडमिट कार्ड संभवत: दिसंबर के महीने में जारी होने वाला है। उम्मीदवार 15 दिसंबर 2021 के बाद आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना शुरू कर सकते हैं।

 

यूपी टीईटी 2021 परीक्षा रद्द होने का क्या कारण है?

यूपी टीईटी परीक्षा 2021 प्रश्न पत्र लीक होने के कारण रद्द कर दी गई है और रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप चैट पर प्रश्न पत्र लीक हो गया था।

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment