Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

नौकरी के साक्षात्कार के दौरान उम्मीदवारों द्वारा की जाने वाली सामान्य गलतियाँ

सामान्य गलतियाँ

नियोक्ता पर आपकी पहली छाप आपके इंटरव्यू के दौरान ही पड़ती है। यह आपके कौशल, अनुभव और योग्यताओं के बारे में विस्तार से बताने का एक मौका है जो उस भूमिका के लिए प्रासंगिक हैं जिसके लिए आप साक्षात्कार कर रहे हैं। साक्षात्कार शिष्टाचार को जानकर, आप सामान्य साक्षात्कार की सामान्य गलतियों से बच सकते हैं और नौकरी मिलने की संभावना बढ़ा सकते हैं। इस लेख में हम आपको उम्मीदवारों द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलतियों से साझा करेंगे तथा यह भी बताएंगे की आप कैसे उन गलतियों को करने से बच सकते हैं। 

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

देर से या बहुत जल्दी पहुंचना

अपने साक्षात्कार में समय पर या थोड़ा जल्दी पहुंचना बहुत महत्वपूर्ण है। आपको जल्द से जल्द 10 या 15 मिनट पहले पहुंचना चाहिए ताकि साक्षात्कारकर्ता अपना काम खत्म कर सके और आपसे बात करने के लिए तैयार महसूस कर सके। समय पर पहुंचना साक्षात्कारकर्ता को दिखाता है कि आप समय के पाबंद हैं और उनके समय को महत्व देते हैं।

 

अनौपचारिक ड्रेसिंग

इंटरव्यू के लिए हमेशा पेशेवर दिखें, भले ही वह किसी कैजुअल ड्रेस कोड वाली कंपनी के लिए ही क्यों न हो। औपचारिक व्यावसायिक पोशाक पहनने से नियोक्ताओं को पता चलता है कि आप इस भूमिका के बारे में गंभीर हैं और व्यावसायिकता की भावना रखते हैं। अपना पहनावा चुनकर उसे पहले से अच्छी तरह से इस्त्री करके रखें जिससे आप इंटरव्यू वाले दिन आत्मविश्वास से भरपूर और तैयार महसूस करें।

 

अपने सेलफोन का उपयोग करना

प्रतीक्षालय में अपने सेलफोन को देखने के बजाय, अपने साक्षात्कार की तैयारी के लिए अपना बायोडाटा पढ़ें। साक्षात्कारकर्ता से मिलने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका फोन पूरी तरह से बंद है। यह आपको साक्षात्कार के दौरान ध्यान केंद्रित करने और ध्यान भटकाने से मुक्त रहने में मदद कर सकता है।

 

कंपनी रिसर्च नहीं कर रही

जैसे ही कोई नियोक्ता आपके पास साक्षात्कार के लिए पहुंचता है, आपको कंपनी के बारे में व्यापक शोध करना चाहिए। जानें कि उनके ग्राहक कौन हैं, वे किसमें विशेषज्ञता रखते हैं और उनकी कार्य संस्कृति कैसी है। उनकी वेबसाइट पर सूचीबद्ध परियोजनाओं के विशिष्ट विवरणों पर चर्चा करने में सक्षम हों। इस प्रश्न का उत्तर देने की तैयारी करें, “आप हमारी कंपनी में क्यों रुचि रखते हैं?”

 

अपना ध्यान खोना

सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें और अपने साक्षात्कार से पहले पौष्टिक भोजन करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने साक्षात्कार के दौरान तरोताजा और केंद्रित दिखें। साक्षात्कारकर्ता की हर बात को सुनना सुनिश्चित करें ताकि आप जान सकें कि उनसे कौन से प्रश्न पूछने हैं और आपको उनके साथ कौन सी जानकारी साझा करनी चाहिए। स्थिति को लेकर उत्साहित दिखने का प्रयास करें। साक्षात्कारकर्ता जो कह रहा है उसमें आपकी रुचि दिखाने के लिए सक्रिय सुनने के कौशल का उपयोग करें।

 

अपने रिज्यूमे में लिखें तथ्यों की अपर्याप्त जानकारी रखना

इंटरव्यू से पहले अपने रिज्यूमे के बारे में विस्तार से जान लें। पूर्व रोजगार, पिछले कार्यों और महत्वपूर्ण तिथियों जैसी चीजों को जानें। एक पेशेवर दिखने वाले फ़ोल्डर में अपने रिज्यूमे की एक मुद्रित प्रति रखें  ताकि आप अपने साक्षात्कार की प्रतीक्षा करते समय इसे पढ़ सकें। यदि साक्षात्कारकर्ता को इसकी आवश्यकता हो तो आप साक्षात्कारकर्ता के लिए एक अतिरिक्त प्रति भी ला सकते हैं।

 

बहुत ज्यादा बात करना

साक्षात्कार के प्रश्नों के उत्तर संक्षेप में देने का अभ्यास करें। केवल वही जानकारी शामिल करें जो साक्षात्कारकर्ता द्वारा पूछे गए प्रश्न और उस भूमिका के लिए प्रासंगिक हो जिसके लिए आप साक्षात्कार कर रहे हैं। अपने निजी जीवन के बारे में कम से कम बात करने की कोशिश करें और बातचीत को पेशेवर रखें। साक्षात्कारकर्ता को भी बात करने का मौका दें और अशाब्दिक संकेतों का उपयोग करें जैसे कि सिर हिलाना और आंखों से संपर्क करना यह दिखाने के लिए कि आप सुन रहे हैं।

 

पिछले नियोक्ताओं के बारे में खराब बोलना

पिछले नियोक्ताओं के बारे में खराब बोलने के बजाय, अपने काम के अनुभवों से आपने जो सीखा, उसे साझा करें। अपने द्वारा विकसित किए गए कौशल और अपनी नई भूमिका में आप क्या करने की योजना बना रहे हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। यदि वे आपसे ऐसे प्रश्न पूछते हैं, “मुझे उस समय के बारे में बताएं जब आपने एक कठिन सहकर्मी के साथ व्यवहार किया” या “आप उन लोगों के साथ कैसे काम करते हैं जिनसे आप असहमत हैं?” इन सवालों के सकारात्मक जवाब देने का तरीका खोजने की कोशिश करें। यह साक्षात्कारकर्ताओं को दिखाता है कि आपके पास संघर्ष-समाधान कौशल है और दूसरों के साथ अच्छा काम कर सकते हैं।

 

यदि आप ऊपर लिखी सभी बातों का ध्यान रख इन गलतियों को दोहराने से बचते हैं, तो आप बेशक किसी भी इंटरव्यू को क्रैक कर सकते हैं।  ऐसे ही सरकारी नौकरी एवं इंटरव्यू आदि की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए जुड़ें eVidya से और बनाएं खुदको अपने सपनों की नौकरी पाने के लिए तैयार।

 

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment