Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

ऑनलाइन लर्निंग (Online Learning) : शिक्षा का नया भविष्य

Online learning is the future of education

पिछले कुछ वर्षों में पारंपरिक शिक्षा की अवधारणा मौलिक रूप से बदल गई है। कक्षा में शारीरिक रूप से उपस्थित होना अब सीखने का अकेला विकल्प नहीं है – इंटरनेट और नई तकनीकों के उदय के साथ तो नहीं। आजकल, जब तक आप ऑनलाइन हैं, तब तक आप जब भी और जहां चाहें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। अब हम एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं – ऑनलाइन शिक्षा की क्रांति।

इंटरनेट के माध्यम से सीखने पर संदेह करने की कोई आवश्यकता नहीं है। पारंपरिक कक्षा को पीछे छोड़ने की धारणा को समझना मुश्किल है, खासकर जब वह इंटरनेट के माध्यम से हो।

हालाँकि, यह इस विकल्प से दूर हटने के लिए पर्याप्त कारण नहीं है, जो कई छात्रों के लिए मान्य और उपयोगी साबित हुआ है। बाबसन सर्वे रिसर्च ग्रुप के सबसे हालिया सर्वेक्षण के अनुसार, संयुक्त राज्य में उच्च शिक्षा के 30 प्रतिशत से अधिक छात्र कम से कम एक दूरस्थ पाठ्यक्रम यानी distance course ले रहे हैं। ऑनलाइन शिक्षा एक बेहतरीन विकल्प है चाहे आप की उम्र जो भी हो। एक छात्र के रूप में, यह एक कठिन विषय में अपने कौशल को बढ़ाने या एक नया कौशल सीखने के लिए एक उपयोगी शिक्षण पद्धति हो सकती है।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

ऑनलाइन शिक्षा (Online Learning) शिक्षा का भविष्य क्यों है, इसके पाँच कारण जानने के लिए पढ़ते रहें।

 

1. यह सुविधाजनक है।

ऑनलाइन शिक्षण छात्रों को अपनी सीखने की गति निर्धारित करने में सक्षम बनाता है, और एक ऐसा शेड्यूल सेट करने का लचीलापन देता है जो हर किसी के एजेंडे में फिट बैठे। नतीजतन, एक ऑनलाइन शैक्षिक मंच का उपयोग करने से काम और अध्ययन के बेहतर संतुलन की अनुमति मिलती है। ऑनलाइन अध्ययन आपको  समय प्रबंधन का महत्वपूर्ण कौशल सिखाता है , जो एक अच्छे कार्य-अध्ययन संतुलन पाने को आसान बनाता है। छात्र और शिक्षक के बीच एक समान एजेंडा होने से दोनों पक्षों को नई जिम्मेदारियों को स्वीकार करने और अधिक स्वायत्तता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।

 

2. यह कार्यक्रमों का विस्तृत चयन प्रदान करता है

इंटरनेट जैसे विशाल और व्यापक स्थान में, पढ़ाने और सीखने के लिए अनंत विषय हैं। विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा स्कूलों की बढ़ती संख्या विभिन्न स्तरों और विषयों के लिए अपने कार्यक्रमों के ऑनलाइन संस्करण पेश कर रही है। संगीत रचना से लेकर क्वांटम भौतिकी तक, हर प्रकार के छात्र के लिए विकल्प हैं। अपने कार्यक्रम का ऑनलाइन अध्ययन करना भी एक विश्वविद्यालय परिसर में जाए बिना आधिकारिक प्रमाणपत्र, डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त करने का एक बढ़िया विकल्प है।

 

3. यह सुलभ है

ऑनलाइन शिक्षा आपको दुनिया में कहीं से भी पढ़ने या पढ़ाने में सक्षम बनाती है। इसका मतलब है कि एक जगह से दूसरी जगह जाने की कोई जरूरत नहीं है, या एक कठोर समयसारिणी का पालन करने की जरूरत नहीं है। इससे, आप न केवल समय बचाते हैं, बल्कि आप पैसे भी बचाते हैं , जिसे अन्य प्राथमिकताओं पर खर्च किया जा सकता है। वर्चुअल क्लासरूम कहीं भी इंटरनेट कनेक्शन के साथ उपलब्ध है, और आप इसका लाभ यात्रा करते हुए भी उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप विदेश में पढ़ रहे हैं और नौकरी पाना चाहते हैं, तो ऑनलाइन शिक्षा एक बढ़िया विकल्प है। नए और आकर्षक स्थानों की खोज करते हुए या काम  करने के कारन पढ़ाई करना छोड़ देना उचित नहीं है।

4. यह आपको अपने अनुसार सीखने का अवसर देता है 

हमने पहले उल्लेख किया है कि कैसे ऑनलाइन लर्निंग का लचीलापन आपको अपने अध्ययन की गति निर्धारित करने में मदद कर सकता है। और तो और ऑनलाइन शिक्षा प्रत्येक छात्र की व्यक्तिगत आवश्यकताओं और क्षमता के स्तर के लिए भी लचीली है।

ऑनलाइन कक्षाएं पारंपरिक कक्षाओं से काम छात्रों को पद्धति हैं। अधिकांश समय, ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफ़ॉर्म एक समय में केवल एक छात्र को अनुमति देता है, और लगभग सभी मामलों में, यह आपके और आपके शिक्षक के बीच अधिक बातचीत और अधिक प्रतिक्रिया की अनुमति देता है।

यह आपको वीडियो, फोटो और ई-बुक्स जैसी बहुत विविध पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाता है। ट्यूटर अपने पाठों को बेहतर बनाने के लिए फ़ोरम या चर्चा जैसे अन्य प्रारूपों को भी एकीकृत कर सकते हैं। यह अतिरिक्त सामग्री कहीं से भी किसी भी क्षण उपलब्ध है, जो आपको अधिक गतिशील और अनुकूल शिक्षा प्रदान करती है।

 

5. यह पारंपरिक शिक्षा की तुलना में सस्ती है।

व्यक्तिगत शिक्षा के तरीकों के विपरीत, ऑनलाइन शिक्षा अधिक किफायती होती है। इनमे अक्सर भुगतान विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है जो आपको किश्तों में या प्रति वर्ग भुगतान करने देती है जो बेहतर बजट प्रबंधन की अनुमति देता है। आप को ऑनलाइन क्लासेज में छूट या छात्रवृत्ति मिल सकती है, जिससे कोर्स की कीमत से आपको अपनी पढाई को प्रभावित होने नहीं देना पड़ेगा। आप आवागमन और कक्षा सामग्री के भी पैसे बचा सकते हैं, जो अक्सर मुफ्त में उपलब्ध होते हैं। दूसरे शब्दों में, मौद्रिक निवेश कम है, लेकिन परिणाम अन्य विकल्पों की तुलना में बेहतर हो सकते हैं।

ऑनलाइन शिक्षा को चुनने के  ये केवल कुछ कारण हैं।  आज 90 प्रतिशत छात्र सोचते हैं कि ऑनलाइन सीखना पारंपरिक कक्षा के अनुभव के समान या बेहतर है। प्रत्येक छात्र को अपनी अनूठी स्थिति का आकलन करना चाहिए और अपनी आवश्यकताओं और लक्ष्यों के अनुसार निर्णय लेना चाहिए। 

 

और पढ़ें:- कैसे मोबाइल लर्निंग एप्स (Mobile Learning Apps) बना सकते हैं आपकी सरकारी परीक्षाओं की तैयारी को मज़बूत?

 

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment