Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

कैसे मोबाइल लर्निंग एप्स (Mobile Learning Apps) बना सकते हैं आपकी सरकारी परीक्षाओं की तैयारी को मज़बूत?

कैसे मोबाइल लर्निंग एप्स (Mobile Learning Apps) बना सकते हैं आपकी सरकारी परीक्षाओं की तैयारी को मज़बूत?

परीक्षा का समय एक छात्र के जीवन का वह दौर होता है जहाँ विद्यार्थी किताबों तथा मुद्रित अध्ययन सामग्री से जूझ बहुत अधिक तनाव में आ जाते है। लेकिन अब और नहीं! प्रौद्योगिकी के मानव जीवन के हर क्षेत्र को प्रभावित करने के साथ-साथ , इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ज्ञान की खोज में छात्रों के जीवन का एक अभिन्न अंग बन गए हैं। मोबाइल जिस तरह परीक्षा की तैयारी में एक अमूल्य योगदान दे रहे हैं, ऐसा लगता है मानो  शिक्षा के अनुकूल उपकरणों के रूप में आपका भविष्य वास्तव में आपके हाथ में है। ये उपकरण न केवल आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं बल्कि आपको आसानी से अपना पाठ्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा करने में भी मदद कर सकते हैं।

परीक्षा में बेहतर स्कोर के लिए एक आधुनिक, छात्र-हितैषी विकल्प लाते हुए, मोबाइल लर्निंग एप्स के उपयोग के माध्यम से आप आसानी से विभिन्न विषयों में महारत हासिल कर सकते हैं। केवल कक्षा में अध्ययन पर निर्भर ना रहते हुए, अब आप यात्रा के दौरान भी अपनी परीक्षाओं के लिए पढ़ाई कर सकते हैं। इस तरह, आप न केवल अपनी सीखने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए बल्कि हर उस परीक्षा के लिए बेहतर तरीके से तैयार होने के लिए मोबाइल द्वारा सीखने की तकनीक का अधिक से अधिक उपयोग कर रहे होंगे जिसे आप क्रैक करना चाहते हैं।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

पारंपरिक किताबी रिविज़न को दूर कर, मोबाइल लर्निंग एप्स में ऐसे नए तरीके दिए गए हैं जिनसे आपका स्मार्टफोन जीवन भर के लिए आपका सबसे अच्छा ट्यूटर और तैयारी का साथी बन सकता है।

प्रौद्योगिकी-संचालित दुनिया में, हमें प्रौद्योगिकी का अधिकतम लाभ उठाना चाहिए। यही बात प्रवेश परीक्षा की तैयारी पर भी लागू होती है।  दशकों से, परीक्षा की तैयारी के लिए पारंपरिक दृष्टिकोण कक्षा-आधारित पाठ्यक्रम लेना या किताब खरीदना था। आखिरकार, ऑनलाइन क्रांति ने मोबाइल से परीक्षाओं की तैयारी करने के विकल्पों का मार्ग प्रशस्त किया है।

 

मोबाइल ऐप्स (Mobile Learning Apps)के लाभ:

  • चूंकि आप सभी स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं, आप सोच रहे होंगे कि परीक्षा की तैयारी के लिए मोबाइल विकल्प प्रचलन में क्यों हैं? एक कारण सुविधा और लचीलापन है।
  • यदि आप दिन में 3-4 घंटे आने-जाने में बिताते हैं, तो परीक्षा की तैयारी के लिए मोबाइल लर्निंग तकनीक सबसे अच्छा तरीका है। यह न केवल परीक्षा की तैयारी में मदद करता है, बल्कि यह आपकी बोरियत को भी कम करता है और आपको व्यस्त रखता है।

 

नीचे मोबाइल लर्निंग के कुछ प्रस्ताव दिए गए हैं। पढ़ें और देखें कि यह आपकी मदद कैसे कर सकता है।

 

वीडियो शिक्षण

  • कक्षा सत्रों के साथ-साथ, कोचिंग संस्थान चलते-फिरते सीखने की सुविधा अपने मोबाइल एप्स में प्रदान करते हैं।
  • कईं कोचिंग संस्थानों अपने सरकारी परीक्षा तैयारी के मोबाइल ऐप या तो मुफ्त  या मामूली कीमत पर छात्रों को उपलब्ध करवाते हैं।
  • वे वीडियो सत्र अपलोड करते हैं जो आपको परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ आपकी सामान्य जागरूकता में सुधार करने में सक्षम बनाते हैं। वीडियो में छोटे व्याख्यान, मुश्किल सवालों को हल करने की तकनीकों का प्रदर्शन और परीक्षा लेने की रणनीतियां शामिल होती हैं।
  • मोबाइल ऐप पर उपलब्ध इन वीडियो का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप इन्हें कहीं भी, कभी भी और बार-बार देख सकते हैं।

 

ऑनलाइन अभ्यास और मॉक टेस्ट

  • अभ्यास प्रश्न और मॉक टेस्ट एक ऑनलाइन प्रारूप में उपलब्ध हैं, जो वास्तविक यूजर इंटरफेस का अनुकरण करता है, जिससे आपको परीक्षा के प्रश्नों के अनुकूल होने में मदद मिलती है।
  • मोबाइल ऐप आपको सरकारी परीक्षाओं की तर्ज पर सवालों के जवाब देकर परीक्षा की तैयारी करने में सक्षम बनाते हैं।
  • वे प्रत्येक प्रश्न के उत्तर और स्पष्टीकरण भी देते हैं। अपने प्रदर्शन की समीक्षा करने में सक्षम होकर, आप अपने कमजोर और मजबूत क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं।

  

परीक्षा अपडेट

  • बैंक, एसएससी या किसी अन्य सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विशिष्ट मोबाइल ऐप के साथ चलते-फिरते अपडेट रहें।
  • परीक्षा अधिसूचना, भर्ती और परिणाम अद्यतन प्राप्त करें। समाचार पत्रों और वेबसाइटों को देखने की किसी भी चिंता के बिना, आपको सभी अपडेट एक मोबाइल ऐप के तहत समेकित किए जाते हैं।

 

अध्ययन सामग्री और ई-पुस्तकें

पिछले कुछ वर्षों में ई-किताबें और ऑनलाइन अध्ययन सामग्री ने एक लंबा सफर तय किया है। विस्तृत अवधारणाओं की तलाश करने वालों के लिए, ई-पुस्तकें अध्ययन करने का एक सस्ता, व्यावहारिक तरीका प्रदान करती हैं। इसके अलावा, वे पोर्टेबल हैं।

न केवल वैचारिक स्पष्टता, बल्कि मोबाइल ऐप आपके करंट अफेयर्स को बेहतर बनाने के उद्देश्य से दैनिक समाचार अपडेट भी प्रदान करते हैं, जो कि किसी भी सरकारी परीक्षा का एक अनिवार्य हिस्सा है। साथ ही, वे आपकी शब्दावली को बेहतर बनाने के लिए ‘वर्ड ऑफ़ दी डे’ भी प्रदान करते हैं। 

अगर आप भी सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो आज ही eVidya का मोबाइल एप डाउनलोड करें।  इस एप के साथ आप हर सरकारी परीक्षा की तैयारी घर बैठे कर सकेंगे। इस एप में आपको मिलेंगे video lectures, mock tests, daily GK updates, तथा और भी बहुत कुछ।

 

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment