Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

सभी सरकारी नौकरियों की परीक्षा के लिए क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन को क्रैक करने के टिप्स

सभी सरकारी नौकरियों की परीक्षा के लिए क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन को क्रैक करने के टिप्स

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सरकारी परीक्षाओं के सबसे कठिन भागों में से एक है। हालांकि ज्यादातर उम्मीदवार क्वांटिटेटिव सेक्शन से डरते हैं, लेकिन यह सबसे अधिक स्कोरिंग विषय में से है। आम तौर पर मात्रात्मक खंड में 50 प्रश्न होते हैं, 50 में से 20 प्रश्न का स्तर आसान श्रेणी में आता हैं। ज्यादातर परीक्षाओं में कटऑफ 23-24 के आसपास रहती है। तो चलिए मात्रात्मक खंड में उच्च अंक प्राप्त करने के लिए कुछ बुनियादी गणित की ट्रिक्स पर ध्यान देते हैं।

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड को लगभग हर सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए सबसे कठिन सेक्शन माना जाता है (यदि आपके साथ ऐसा नहीं है, तो हमारा विश्वास करें, हम आपके लिए बहुत खुश हैं)। कई उम्मीदवारों ने अपने सपनों की सरकारी नौकरी खो दी है क्योंकि वे अनुभागीय कट-ऑफ को साफ़ करने में असमर्थ रहे, मुख्य रूप से जिस अनुभाग के बारे में हम बात कर रहे हैं उसमे ।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

प्रश्नपत्र हल करने का क्रम और समय आवंटन

 

1. रीजनिंग सेक्शन की तरह इस सेक्शन में 35 प्रश्न हैं। कठिनाई का स्तर प्रारंभिक परीक्षा के समान होगा और इस खंड का अपेक्षित विवरण इस प्रकार है:

 

अंकगणितीय प्रश्न (प्रतिशत, लाभ और हानि, राशन और अनुपात, एसआई और सीआई, समय और कार्य, टीएसडी, एसआई और सीआई, मिश्रण/एलीगेशन, औसत, उम्र पर समस्याएं आदि) 8-10
श्रृंखला 5
द्विघातीय समीकरण 5
सरलीकरण 5
संभावना 0-2
DI [पाई चार्ट, बार ग्राफ, टेबल्स आदि) 10 (5 * 2)

 

समय आवंटन और प्रयास का क्रम

 

यदि आप उन कुछ छात्रों में से हैं जिन्हें क्वांट सेक्शन में कभी कोई परेशानी नहीं हुई, तो आप अंग्रेजी के बाद इस सेक्शन को हल करना पसंद कर सकते हैं और लगभग 20 मिनट आवंटित कर सकते हैं। यह न केवल आपको सेक्शनल कट ऑफ को क्लियर करने में मदद करेगा बल्कि अच्छे अंक भी प्राप्त करने में सहायता प्रदान करेगा जो अन्तः आपको ओवरऑल कट-ऑफ निकलने में मदद करेगा।

उन लोगों के लिए जो क्वांट में कमजोर या औसत हैं, आप अंत में इस खंड को छेड़े। इस खंड के लिए आवंटित समय 22-25 मिनट होना चाहिए।

प्रश्नों की श्रेणियाँ

हम क्वांट सेक्शन के सभी प्रश्नों को दो श्रेणियों में विभाजित कर सकते हैं।

 

आसान और स्कोरिंग प्रश्न

इन प्रश्नों के साथ अपना मात्रात्मक खंड शुरू करें। ये प्रश्न आम तौर पर हल करने में आसान होते हैं, कम समय की आवश्यकता होती है और आप आसानी से उच्च सटीकता प्राप्त कर सकते हैं। इस श्रेणी से लगभग 15-17 प्रश्न होंगे।

● सरलीकरण      

● समस्याओं पर युग,: अंकगणित विषय का प्रतिशत , औसत , साधारण ब्याज / चक्रवृद्धि ब्याज , लाभ-घाटा और अनुपात।     

डीआई 

 

समय लेने वाले प्रश्न

 

इस श्रेणी के प्रश्न उपरोक्त की तुलना में कठिन हैं और इन्हें हल करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है। प्रथम श्रेणी के प्रश्नों को हल करने के बाद उनका प्रयास करें।

कुछ प्रश्न पेचीदा होते हैं। सटीकता परीक्षा से पहले किए गए अभ्यास की मात्रा पर निर्भर करेगी। इस श्रेणी से लगभग 12-15 प्रश्न होंगे।

● संभावना      

● द्विघतीय समीकरण      

● अंकगणित विषय:  मिश्रण और आरोपों , समय और कार्य , समय स्पीड और दूरी      

● संख्या सीरीज      

● एक और डीआई सेट      

जो छात्र इस सेक्शन को क्लियर करना चाहते हैं, उनके लिए फर्स्ट कैटेगरी के सवालों को हल करना काफी होगा, लेकिन फिर आपको ओवरऑल कट-ऑफ को क्लियर करने के लिए इंग्लिश और रीजनिंग दोनों में अच्छी संख्या में प्रश्न हल करने होंगे।

 

पिछले कुछ हफ्तों में क्वांट सेक्शन की तैयारी के लिए टिप्स

  • अगर आपकी परीक्षा के लिए केवल कुछ दिनों का समय बचा हो, तो कुछ आजमाए हुए तरीके हैं जिन्हें आप तैयारी के लिए चुन सकते हैं। सबसे आम तरीका यह है कि आप अपने कमजोर विषयों की पहचान करें और उनपर जितना हो सके उतना अधिक काम करें।
  • विषयों का विभाजन बहुत महत्वपूर्ण है।  उन विषयों को पहचाने जिनमे आपकी पकड़ मज़बूत है।  यह भी जानना आवश्यक है कि प्रश्नों की कठिनाई का स्तर क्या हो सकता है। 
  • अगर आपकी परीक्षा के लिए केवल कुछ दिनों का समय बचा हो, तो कुछ आजमाए हुए तरीके हैं जिन्हें आप तैयारी के लिए चुन सकते हैं। सबसे आम तरीका यह है कि आप अपने कमजोर विषयों की पहचान करें और उनपर जितना हो सके उतना अधिक काम करें।
  • विषयों का विभाजन बहुत महत्वपूर्ण है।  उन विषयों को पहचाने जिनमे आपकी पकड़ मज़बूत है।  यह भी जानना आवश्यक है कि प्रश्नों की कठिनाई का स्तर क्या हो सकता है। 
  • इस समझ के आधार पर प्रश्नों को हल करने के लिए अपनी रणनीति तैयार करने के लिए बचे हुए कुछ दिनों का उपयोग करें। अपने आप को सहज और आत्मविश्वासी बनाने के लिए पिछले वर्ष के अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करें। आपको अंतिम दिन पैटर्न, विषयों, प्रश्नों की कठिनाई के स्तर आदि पर अनुमान नहीं लगाना चाहिए।
  • अपने पास एक नोटबुक रखें जिसमें आप महत्वपूर्ण बिंदु और सूत्र लिखें। यह आपके परीक्षा के दिन सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं और फ़ार्मुलों को फिर से देखने में आपकी सहायता करेगा।
  • ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट देना शुरू करें। जब आपके पास कुछ दिन बचे हों, तो मॉक टेस्ट लिखने और उनका विश्लेषण करने के अलावा और कुछ भी आपकी मदद नहीं करेगा। ये परीक्षण आपको अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे, जैसे कि समय प्रबंधन, प्रश्नों और विषयों का चयन, परीक्षा में सफल होने के लिए एक प्रभावी रणनीति तैयार करना आदि।

 

सामान्य गलतियाँ:

प्रश्नों को पूरी तरह से नहीं पढ़ना

क्वांट सेक्शन में यह छात्रों द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलती है। प्रश्नों को तेजी से हल करने की जल्दी में, आप प्रश्नों को स्पष्ट रूप से नहीं पढ़ते हैं और अंत में गलतियाँ करते हैं। यह समस्या निराशा का कारण बन सकती है क्योंकि प्रश्न को विधिपूर्वक हल करने के बाद भी आपको प्रासंगिक विकल्प नहीं मिलेगा। और फिर, यह पहचानना एक कठिन कार्य बन जाता है कि आप कहाँ गलत हुए। इसलिए, आगे बढ़ने से पहले दो बार पढ़ें और फिर प्रश्न पत्र को हल करना शुरू करें।

 

शॉर्टकट से बचें

आपका यह सोच रहे होंगे कि प्रश्नों को जितनी जल्दी हो सके हल करना है, फिर शॉर्टकट से क्यों बचें। यदि आपने अपनी तैयारी के दौरान बहुत से प्रश्नों पर किसी विशेष शॉर्टकट या ट्रिक का अभ्यास किया है तो आगे बढ़ें। लेकिन, अगर आपने अपनी तैयारी के अंतिम चरण के दौरान कुछ शॉर्टकट या कोई ट्रिक पढ़ी है, तो परीक्षा में इसका उपयोग करने से बचें क्योंकि आप उन शर्तों को नहीं जानते हैं जिनमें यह विशेष शॉर्टकट लागू किया जा सकता है। प्रश्न को पारंपरिक तरीके से हल करें, भले ही इसमें अधिक समय लगे।

 

अनुमान 

किसी भी तरह के अनुमान से बिल्कुल बचें।

 

इसी के साथ हम सरकारी परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने की युक्तियों के बारे में हमारी श्रृंखला को समापन पर लाता है ।

हम आशा करते हैं कि आपने जॉब परीक्षा 2020-21 के प्रयास के लिए बहुत सारा ज्ञान और आत्मविश्वास प्राप्त किया है। नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं कि इस पूरी श्रृंखला ने आपकी कैसे मदद की और हम आपकी बेहतर सेवा कैसे कर सकते हैं। कृपया हमसे न केवल मात्रात्मक अनुभाग से संबंधित बल्कि सामान्य रूप से सरकारी परीक्षा से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछें।

 

और पढ़ें:- समाचार पत्र पढ़ने की आदत कैसे विकसित करें? – करेंट अफेयर्स की तैयारी करने के लिए बेहतरीन टिप्स

 

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment