Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

भारतीय रेल (Indian Railway) में नौकरी करने के लाभ

Indian Railway benefits

भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क और भारत के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है जिसमें 14 लाख लोग कार्यरत हैं। रेलवे में नौकरी के कई फायदे हैं। सबसे पहले, चूंकि यह एक सरकारी नौकरी है, मूल वेतन के साथ, कर्मचारियों को ग्रेड पे, महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस का भी लाभ मिलता है। सातवें वेतन आयोग के आने के साथ, वेतन में भी काफी वृद्धि होने की संभावना है।

रेलवे अपने कर्मचारियों को रेलवे कॉलोनियों के भीतर आवासीय क्वार्टर प्रदान करता है। ये क्वार्टर आवश्यक सभी बुनियादी सुविधाएं और सुविधाएं प्रदान करते हैं। भारतीय रेलवे के लगभग 44% कर्मचारी इन रेलवे कॉलोनियों में रहते हैं।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

हालांकि रेलवे की नौकरी ब्लू-चिप कंपनियों जितना वेतन नहीं देती, लेकिन यहाँ कर्मचारियों को बहुत महत्व दिया जाता है। भारतीय रेलवे अपने कर्मचारियों को अद्वितीय सुरक्षा प्रदान करता है। यदि आपको काम पर रखा गया है, तो यह लगभग तय है कि यह लंबे समय के लिए है।

 

 भारतीय रेल हमेशा भारत सरकार के साथ-साथ भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ रही है। यही कारण है कि रेलवे की नौकरियां भारत में सबसे अधिक मांग वाली नौकरियों में से एक हैं। दिलचस्प बात यह है कि कई कॉर्पोरेट और निजी नौकरी रिक्तियों के बावजूद, भारत के युवा अभी भी रेलवे की नौकरियों और अन्य सरकारी नौकरियों को पसंद करते हैं। जो बात समान रूप से सच है वह यह है कि भारतीय रेलवे देश में सबसे अच्छे नियोक्ताओं में से एक है, जो अपने कर्मचारियों को वह सब कुछ प्रदान करता है जिसकी वे आकांक्षा या इच्छा कर सकते हैं। यहां शीर्ष 15 कारण दिए गए हैं कि भारतीय रेलवे सबसे अच्छा नियोक्ता क्यों है:

 

# 1. मंदी से अछूती 

रेलवे की नौकरियां मंदी से अछूती हैं।

चाहे बाजार में कितनी भी मंडी आ जाए, आपको कभी भी वेतन कटौती का अनुभव नहीं करना होगा। 

साथ ही आपको निकाल दिए जाने के बारे में भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

 

#2. मुफ्त यात्रा

 कर्मचारियों और उनके परिवारों को मुफ्त रेल यात्रा के लिए पास मिलता है। 

इसलिए वे आसानी से अपनी छुट्टियों की योजना बना सकते हैं और अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं।

 

#3. खेल और फ़िटनेस

यदि आप  प्रतिभावान खिलाड़ी हैं, या यहां तक ​​कि एक शौकिया खिलाड़ी भी हैं, तो आप खुद को प्रशिक्षित करने के लिए रेलवे की सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

रेलवे की टीमें क्रिकेट, हॉकी, बैडमिंटन और अन्य सहित विभिन्न खेलों में प्रतिस्पर्धा करती हैं।

 

#4. अध्ययन 

भारतीय रेलवे न केवल संगठन के भीतर कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण में निवेश करता है, बल्कि रेलवे के अपने खर्च पर उच्च शिक्षा के लिए विस्तारित अध्ययन अवकाश भी प्रदान करता है!

 

#5. प्रशिक्षण

आपके पेशेवर विकास को सुनिश्चित करने के लिए, रेलवे के पास सभी स्तरों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम है।

हर साल 3.2 लाख से अधिक स्टाफ सदस्य और 7500 से अधिक अधिकारी प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं।

कर्मचारियों को उनकी पेशेवर स्थिति के अनुरूप प्रशिक्षण के लिए भारत या विदेशों में सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों में भेजा जाता है।

 

#6. रिश्तेदारों के लिए नौकरियां

यदि सेवा के दौरान आपकी मृत्यु हो जाती है, तो आपके परिवार के सदस्य को अनुकंपा के आधार पर नौकरी मिल सकती है। यह उस परिवार को वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करता है जो बिना आय के गंभीर संकट में होगा।

 

#7. अस्पताल और चिकित्सा देखभाल

कर्मचारी और उनके परिवार रेलवे के उत्कृष्ट और व्यापक नेटवर्क के किसी भी अस्पताल में मुफ्त चिकित्सा सुविधाओं के हकदार हैं। प्रदान की जाने वाली चिकित्सा देखभाल अच्छी गुणवत्ता की है। लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो रेलवे आपके इलाज के लिए अन्य सुविधाओं पर भी भुगतान करेगा।

 

#8. स्कूल और कॉलेज

रेलवे कॉलोनियों में रहने वालों के पास स्कूल और कॉलेज की अच्छी शैक्षिक सुविधाएं हैं। इसलिए परिवार शुरू करने के लिए यह एक अच्छी नौकरी है।

 

#9. अच्छा काम का माहौल

एट्रिशन दरों की जांच करनायह निर्धारित करने का एक तरीका है कि नियोक्ता अच्छा है या नहीं। और भारतीय रेलवे इस संबंध में लापरवाही नहीं कर रहा है। ग्रुप ए के अधिकारियों के लिए नौकरी छोड़ने की दर केवल 2% है। रेलवे में शामिल होने वाले लोग शायद ही कभी जाना चाहते हैं। इसलिए आपको अपने सहकर्मियों के साथ जीवन भर संबंध बनाने को मिलते हैं।

 

#10. सुरक्षित रोजगार

भारतीय रेलवे द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा अद्वितीय है।

यह नौकरियां शायद ब्लू चिप कंपनियों की तरह वेतन न दें लेकिन वे कर्मचारियों को अधिक महत्व देते हैं।

उनके पास ‘hire and fire’ नीति नहीं है। इसलिए आपको नौकरी से निकाले जाने के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। यदि आपको काम पर रखा गया है तो यह लगभग निश्चित है कि यह जीवन भर के लिए है।

 

 #11 पेंशन योग्य रोजगार

भारतीय रेलवे अपने कर्मचारियों को पेंशन योग्य नौकरियां प्रदान करता है। इसका अर्थ है जीवन भर के लिए वित्तीय सुरक्षा, और आपके निधन के बाद आपके परिवार के लिए।

 

 #12. अवसर

चूंकि रेलवे इतना बड़ा संगठन है, इसलिए कर्मचारियों के पास जो भी प्रतिभा है उसे तलाशने का मौका मिलता है। लोग शिक्षण से लेकर शोध से लेकर प्रबंधकीय कौशल तक सब कुछ एक्सप्लोर कर सकते हैं। पद भी ऐसे होते हैं कि कई बार पदोन्नति पाने और क्रम में ऊपर उठने के अवसर मिलते हैं।

 

#13. सब्सिडाइज्ड भोजन 

रेलवे कर्मचारी देश भर में रेलवे कैंटीन में रियायती भोजन के हकदार होते हैं।

 

#14. आवासीय क्वार्टर

रेलवे अपने कर्मचारियों को रेलवे कॉलोनियों के भीतर आवासीय क्वार्टर प्रदान करता है। इन कॉलोनियों में सभी मूलभूत सुविधाएं और सुविधाएं हैं। लगभग 44% कर्मचारी रेलवे कॉलोनियों में रहते हैं

 

#15. अच्छा वेतन

भारतीय रेलवे अपने कर्मचारियों को अच्छा वेतन देता है। कर्मचारियों को मूल वेतन के साथ-साथ ग्रेड पे, महंगाई भत्ता (वर्तमान में 119%), यात्रा भत्ता, मकान किराया भत्ता का लाभ मिलता है। अन्य भत्तों में चिकित्सा देखभाल शामिल है।

 

सातवें वेतन आयोग के आने के साथ, वेतन में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है। सभी भारतीय रेलवे में भारत में सबसे अच्छे नियोक्ताओं में से एक होने की लंबी प्रतिष्ठा है। यह आकर्षक वेतन, नौकरी की सुरक्षा, पेंशन योग्य नौकरी, प्रशिक्षण, आवासीय क्वार्टर, शैक्षिक सुविधाएं, चिकित्सा देखभाल और यहां तक कि अध्ययन अवकाश भी प्रदान करता है! तो अभी आवेदन करें क्योंकि भारतीय रेलवे सबसे अच्छा नियोक्ता है!

 

अगर आप रेलवे की परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं, तो आज ही डावनलोड करें रेलवे परीक्षाओं का सर्वोच्च साथी, eVidya एप। इस एप में आपको मिलेगी इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए आवश्यक सभी सामग्री। तो देर किस बात की, अभी एप डाउनलोड करें और जुट जाएं अपनी तैयारी में। 

 

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment