Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

समाचार पत्र पढ़ने की आदत कैसे विकसित करें? – करेंट अफेयर्स की तैयारी करने के लिए बेहतरीन टिप्स

newspaper reading tips

यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो समाचार पत्र पढ़ना एक अछि तथा अतिआवश्यक आदत है। सामाजिक रूप से जागरूक बहुत से लोग दैनिक समाचार पत्र पढ़ते हैं। प्रतियोगी परीक्षा के उम्मीदवार होने के नाते, आपको इस आदत को आत्मसात करना चाहिए और यह भी पता होना चाहिए कि प्रश्नपत्रों से सार्थक और परीक्षा-प्रासंगिक जानकारी कैसे निकाली जाती है। साथ हीआपको यह भी पता होना चाहिए कि अखबार पढ़ने में होशियार कैसे बनें। ऐसा क्यों है कि कुछ लोग उसी सामग्री को पढ़ने में एक घंटे का समय लेते हैं जो दूसरों के लिए 15 मिनट से कम समय लेती है?

प्रतियोगी परीक्षा के उम्मीदवारों के रूप में, आप अपने समय का सदुपयोग करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और यह महत्वपूर्ण है कि अपने दैनिक समाचार पत्र पढ़ने के लिए एक घंटे से अधिक समय न लें। यह लेख आपको प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपने समाचार पत्र पढ़ने के कौशल में सुधार करने के सुझाव देता है।

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

समाचार पत्र (Newspaper) पढ़ने के बारे में अवश्य तथ्य

सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि समाचार पत्रों में लेख कैसे लिखे जाते हैं ताकि उन्हें प्रभावी ढंग से पढ़ा जा सके। ऐसा कहा जाता है कि पढ़ना लेखन से बिलकुल विपरीत है। समाचार पत्र ‘उल्टे पिरामिड’ नामक तकनीक का पालन करते हैं। इस तकनीक के अनुसार, पहले पैराग्राफ में ही पूरे लेख का सार बताया गया है। फिर, वे अतिरिक्त विवरण देते हुए इसका विस्तार करते हैं जो आपके लिए प्रासंगिक हो भी सकता है और नहीं भी। इसलिए, आपको अपने नोट्स के लिए प्रासंगिक डेटा निकालने के लिए पूरी खबर पढ़ने की जरूरत नहीं है। साथ ही, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि समाचार से संबंधित रोचक और महत्वपूर्ण तथ्य और आंकड़े ज्यादातर छोटे-छोटे बक्सों में प्रकाशित किए जाएंगे या लेख में प्रमुखता से प्रकाशित किए जाएंगे। इस तरह, आप केवल पहले और दूसरे पैराग्राफ और इन बॉक्सों को पढ़कर ही अपनी जरूरत की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। फिर आप अगले समाचार आइटम पर जा सकते हैं। उम्मीदवार अपने समाचार पत्र पढ़ने की गति में तब ही सुधार कर सकते हैं जब वे समाचार पत्र पढ़ना जानते हैं। 

 

और पढ़ें-मॉक टेस्ट क्यों महत्वपूर्ण हैं? परीक्षा से पहले (Mock Tests) का अभ्यास क्यों करें?

पढ़ते समय गति कैसे सुधारें?

हम आपको कुछ आसान तकनीकें भी देते हैं जिन्हें आप तेजी से पढ़ने में मदद करने के लिए विकसित कर सकते हैं। यह आपके अन्य पठन के लिए भी उपयोगी होगा। (यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करना चाहते हैं तो आपको बहुत कुछ करना होगा!)

हमने  नीचे पढ़ने की गति में सुधार करने के लिए एक वैज्ञानिक रूप से प्रभावी एक तकनीत दी है, जो आपकी बहुत सहायता कर सकती है। 

 जब बच्चे पढ़ना शुरू करते हैं, तो वे अक्षर-दर-अक्षर पढ़ते हैं। जब वे आगे बढ़ते हैं, तो वे शब्दों को समग्र रूप से पढ़न शुरू करते हैं। और आगे, पाठक वाक्यांश पढ़ने के लिए प्रगति कर सकते हैं जहां एक वाक्यांश या शब्दों के समूह को एक साथ पढ़ा जाता है। यह वास्तव में सबसे प्रभावी है क्योंकि अर्थ वाक्यांशों में छिपा होता है न कि शब्दों में। जब हम वाक्यांशों में पढ़ते हैं, तो पढ़ने की प्रक्रिया में आपके ‘स्टॉप’ कम हो जाते हैं और यह स्वाभाविक रूप से आपकी समग्र गति को बढ़ाता है। तो, वाक्यांश पढ़ने से दो लाभ मिलते हैं:

  • रुकावटपन (stops) की संख्या कम करके गति बढ़ाता है।
  • आपकी समझ में सुधार करता है और आपको वाक्य पर वापस जाने से रोकता है (जिससे फिर से गति बढ़ जाती है)।

 

समाचार पत्र (Newspaper) पढ़ने पर त्वरित सुझाव

केवल राजनीतिक दलों के संबंध में राजनीतिक समाचारों से विशेष रूप से बचें। 

जब तक आप प्रतियोगी परीक्षाओं के साक्षात्कार की तैयारी नहीं कर रहे हैं, स्थानीय समाचारों से बचें।

रिश्तों, जीवन शैली आदि पर दार्शनिक लेखों से बचें।

खेल समाचारों से बचें जब तक कि राष्ट्रीय महत्व के बहुत प्रमुख न हों।

 

करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

यदि आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होना चाहते हैं, तो आपकी तैयारी बहुत पक्की होनी चाहिए। आजकल हर छात्र के पास एक मोबाइल फोन है जो आपकी तैयारी के लिए एक बेहतरीन टूल साबित हो सकता है। ऐसे कई मोबाइल ऐप हैं जो छात्रों को करेंट अफेयर्स की तैयारी में मदद कर सकते हैं; ऐसा ही एक ऐप है eVidya। eVidya प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए अग्रणी ऐप है जहां आप अपनी तैयारी को मजबूत करने के लिए करंट अफेयर्स का Daily Dose प्राप्त कर सकते हैं। आप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से मुफ्त में यह मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं।

 

evidya कोर्स से संबंधित वीडियो देखें के लिए क्लिक करें- https://www.youtube.com/channel/UCjz9oSAHbZZGB8bKAX8qEDA

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment