Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

मॉक टेस्ट क्यों महत्वपूर्ण हैं? परीक्षा से पहले (Mock Tests) का अभ्यास क्यों करें?

Mock test

मॉक टेस्ट (Mock Tests) आपकी आगामी की परीक्षाओं के अभ्यास के लिए मॉडल टेस्ट हैं। शिक्षक मॉक टेस्ट को लगभगप्रतियोगी परीक्षा के समान बनाने का प्रयास करते हैं। इससे छात्र को स्वयं का आकलन करने में मदद मिलती है और अंत में वास्तविक परीक्षा से पहले सुधार करने का भी मौका मिलता है।

 

किसी भी परीक्षा के लिए, चाहे वह एक प्रतियोगी या राष्ट्रीयकृत प्रवेश परीक्षा हो, केवल अभ्यास के माध्यम से ही एक उम्मीदवार अच्छे अंक या रैंक प्राप्त कर सकता है। अभ्यास आपकी अवधारणाओं को स्पष्ट करता है और आपको आगामी परीक्षाओं के लिए अपनी तैयारी का आकलन करने में सक्षम बनाता है। अभ्यास के लिए और अपनी तैयारी के स्तर पर निरंतर जांच रखने के लिए मॉक टेस्ट पेपर सबसे अच्छा संसाधन हैं। इसलिए, यह आवश्यक है कि उम्मीदवार वास्तविक परीक्षा देने से पहले मॉक टेस्ट दें। इस लेख में, हम परीक्षा की तैयारी के दौरान इसके महत्व को जानने के लिए मॉक टेस्ट पेपर्स के लाभ प्रस्तुत कर रहें हैं।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

 

मॉक टेस्ट(Mock Test) क्या होते हैं?

मॉक टेस्ट पेपर वास्तविक टेस्ट पेपर के अनुसार तैयार किए जाते हैं। ये परीक्षा पत्र आपको प्रश्न पैटर्न, पाठ्यक्रम, एवं परीक्षा के कठिनाई स्तर से परिचित कराते हैं। इस प्रकार, मॉक टेस्ट पेपर देने से उम्मीदवारों को वास्तविक परीक्षा-वातावरण से परिचित होने में मदद मिलती है। संबंधित परीक्षा पैटर्न से परिचित होने के लिए eVidya के ऑनलाइन मॉक टेस्ट श्रृंखला का अभ्यास करें।

 

मॉक टेस्ट (Mock Tests) कितने प्रभावी हैं?

तनाव और चिंता दो कारक हैं जो परीक्षा की तैयारी के दौरान साथ-साथ चलते हैं। ये कारक परीक्षा के प्रदर्शन पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। कई बार यह देखा गया है कि बहुत अधिक नर्वस या अधिक तनाव में रहने के कारण उम्मीदवार आते हुए अंक खो देते हैं। जब आप नर्वस होते हैं, तो यह आपकी याददाश्त और एकाग्रता को प्रभावित करता है, जो कभी-कभी परीक्षा के दौरान आपके दिमाग को सुन्न कर देता है। यदि आप परीक्षा पैटर्न से परिचित हो जाते हैं, तो आप इस परीक्षा के डर को दूर कर सकते हैं। मॉक टेस्ट का कठोर अभ्यास आपको परीक्षा के लिए तैयार करेगा और परीक्षा के लिए आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा।

 

परीक्षा पैटर्न से परिचित होने से आपको समय के प्रबंधन में भी मदद मिलेगी। परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सही उत्तर जानने के बावजूद, अधिकांश उम्मीदवार दिए गए समय के भीतर अपना परीक्षा पत्र पूरा करने में असमर्थ होते हैं और अंक खो देते हैं। उम्मीदवारों को अक्सर दिए गए समय में सभी प्रश्नों को पूर्ण सटीकता के साथ हल करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। मॉक टेस्ट पेपर वास्तविक टेस्ट पेपर पैटर्न के अनुसार डिज़ाइन किए गए हैं, उन्हें हल करने से आपको अपना समय प्रबंधित करने और पूरे प्रश्न पत्र का सही उत्तर देने में मदद मिलेगी जिससे आपकी गति और सटीकता में सुधार होता है। अपनी गति में सुधार करने और परीक्षा के दौरान अपने समय का प्रबंधन करने के लिए eVidya के मॉक टेस्ट पेपर हल करने का अभ्यास करें।

 

परीक्षा की तैयारी के दौरान छात्रों के सामने सबसे आम समस्या यह आती है कि तैयारी शुरू करने के बाद वे पहले पढ़े गए अध्यायों को भूलने लगते हैं। मॉक टेस्ट पेपर इस तरह से डिज़ाइन किए गए हैं कि वे पाठ्यक्रम के लगभग हर महत्वपूर्ण विषय को कवर करते हैं। इसलिए, उन्हें हल करने से छात्रों को नियमित रूप से पाठ्यक्रम का पूर्ण रिविज़न प्राप्त करने में मदद मिलती है। इससे उन्हें परीक्षा के दिन तक सभी सीखे हुए अध्यायों को याद रखने में मदद मिलेगी। इसलिए, सभी विषयों को बेहतर तरीके से तैयार करने के लिए अधिक से अधिक मॉक टेस्ट का अभ्यास करें।

 

एक बार जब आप आगामी परीक्षाओं के लिए तैयार हो जाते हैं, तो अपने तैयारी स्तर का परीक्षण करना आवश्यक है। अपनी तैयारियों का आत्म-विश्लेषण करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। मॉक टेस्ट में भाग लेने से आपको अपनी तैयारी के स्तर को समझने में मदद मिल सकती है। मॉक टेस्ट  के द्वारा आप यह जान पाएंगे कि आप किन क्षेत्रों में पिछड़ रहे हैं और कहां आपको अधिक प्रयास करना चाहिए। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए eVidya के मॉक टेस्ट सीरीज को हल करके अपनी तैयारी पूरी करने के बाद गहन आत्म-विश्लेषण प्राप्त करें। ये टेस्ट सीरीज विस्तृत समाधान भी प्रदान करती हैं जो न केवल आपके ज्ञान का आकलन करने में मदद करेंगी बल्कि आपको अवधारणाओं को भी स्पष्ट करने में मदद करेंगे।

 

Read More –Top 5 Exams you should prepare for after graduation

मैं मॉक टेस्ट (Mock Tests) की तैयारी कैसे करूं?

रोजाना पढ़ाई को अपनी आदत बनाएं। ऐसा देखा गया है कि अधिकांश छात्र समय पर तैयारी नहीं करते हैं और अंतिम क्षण तक चीजों को छोड़ देते हैं और फिर जब वे अपने मॉक टेस्ट से कुछ दिन पहले अपनी तैयारी शुरू करते हैं तो उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए यदि आप किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना चाहते हैं, तो आपके लिए नियमित रूप से अध्ययन करना आवश्यक है, और वह भी प्रतिदिन। आप चाहे एक दिन में एक ही अध्याय पढ़ें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप रोजाना अध्ययन कर रहे हैं। अंतिम क्षण के लिए कुछ भी मत छोड़ो क्योंकि यह आपके लिए केवल समस्या ही पैदा करेगा।

 

क्या मॉक टेस्ट  के अंक मायने रखते हैं?

मॉक टेस्ट्स के अंक किसी भी परीक्षा में नहीं जुड़ते, तो कई अभ्यर्थी सोचते हैं की इन अंकों का कोई महत्व नहीं है। एक तरह से यह बात सच भी है, लेकिन मॉक टेस्ट के अंक आपको आपकी तैयारी का स्तर बताते हैं। इन अंको से आपको यह पता चलता है की आप परीक्षा के लिए कितने तैयार हैं। अगर आपकी तैयारी अच्छी है, तो आप मॉक टेस्ट में भी अच्छे नंबर लाएंगे, और यदि आपकी तैयारी मज़बूत नहीं है, तो आपके मॉक टेस्ट्स में भी काम नंबर आएँगे।

 

eVidya कोर्स से संबंधित वीडियो देखें के लिए क्लिक करें- https://www.youtube.com/channel/UCjz9oSAHbZZGB8bKAX8qEDA

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment