Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

बैंक परीक्षाओं (Bank Exam) की तैयारी करते समय यह गलतियां करने से बचें !

Bank Exam Preparation Mistakes

बैंक परीक्षाओं (Bank Exam) को पास करने के लिए गति, सटीकता और बैंकिंग संबंधी ज्ञान की आवश्यकता होती है।

हम इंसान सामान्य गलतियों के अनुकूल होते हैं। वैसे तो गलतियाँ करके हम परीक्षा में विशेष रूप से सफलता प्राप्त करना सीखते हैं, लेकिन इन गलतियों को दोहराना हानिकारक होता है।

बैंकिंग परीक्षाएं बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने का प्रवेश द्वार हैं जहां कई उम्मीदवार बैंक में नौकरी पाने के लिए अपनी किस्मत आजमाते हैं।

कुछ मूर्खतापूर्ण गलतियाँ बैंकिंग में करियर बनाने के आपके सपने को बुरे सपने में बदल सकती हैं और आपको दौड़ में कई उम्मीदवारों से पीछे कर सकती हैं। यदि आपने बैंकिंग परीक्षाओं के लिए अच्छी तैयारी की है, तो कुछ सामान्य गलतियों को आपके चयन में बाधा क्यों बनने दें।

बैंकिंग उम्मीदवारों द्वारा की जाने वाली सामान्य गलतियों पर शोध और ध्यान देकर, हम कुछ गलतियों की सूची लेकर आए हैं जो आप भी कर सकते हैं। तो, इस लेख को पूरा पढ़ें और उन गलतियों से बचने की कोशिश करें जो छात्र बैंकिंग परीक्षा की तैयारी करते समय करते हैं।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

  1. टाइम टेबल का पालन नहीं करना

यदि आप एक बैंकिंग उम्मीदवार हैं, तो आपके पास एक अच्छा समय-प्रबंधन कौशल होना चाहिए क्योंकि बैंकिंग परीक्षा आपके ज्ञान के साथ-साथ उसी का परीक्षण करती है। समय-सारणी का पालन करने से आपको परीक्षा के लिए अपना समय प्रबंधित करने में मदद मिलेगी। जब आप एसबीआई पीओ जैसी परीक्षा की तैयारी कर रहे होते हैं, तो टाइम-टेबल सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक बन जाता है। इसलिए अभी से अपना टाइम-टेबल बना लें और उसका ईमानदारी से पालन करें।

हमेशा याद रखें “जितना आप कर सकते हैं उससे अधिक का वादा कभी न करें, बल्कि हमेशा जितना वादा किया है उससे अधिक करें।” इसलिए अपना टाइम-टेबल इस तरह से तैयार करें कि आप व्यावहारिक रूप से उसका पालन कर सकें। समय-सारणी का सख्ती से पालन करने से आपको समय पर पूरे पाठ्यक्रम को संशोधित करने में मदद मिलेगी।

 

  1. अपनी तैयारी की रणनीति से बचना 

हर कोई अलग होता है, और हर किसी की सीखने की शैली भी अलग होती है। आप तर्क क्षमता को आसानी से सीख सकते हैं लेकिन अंग्रेजी भाषा की तैयारी में काफी समय लग सकता है। इस संबंध में प्रत्येक आकांक्षी अद्वितीय है। इसलिए अपनी तैयारी की रणनीति खुद बनाएं, इससे निश्चित रूप से आपको परीक्षा में फायदा होगा और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

 

  1. अस्पष्ट अवधारणाएं

बैंकिंग परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए, आपको केवल पढ़ने के बजाय अवधारणाओं को समझना चाहिए। वैचारिक स्पष्टता आपको प्रश्नों को हल करने के लिए सही दृष्टिकोण खोजने में मदद करेगी। किसी भी समय बुनियादी बातों को नज़रअंदाज़ न करें, क्योंकि आप केवल फॉर्मूले याद करके या शॉर्टकट लागू करके एसबीआई-पीओ परीक्षा को पास नहीं कर सकते हैं।

 

  1. नियमित पुनरीक्षण का अभाव

परीक्षा में सफल होने के लिए रिवीजन करना नितांत आवश्यक है। यदि आप प्रभावी ढंग से रिवीजन नहीं करते हैं तो आपकी परीक्षा की तैयारी अधूरी है। रिवीजन बैंक परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने की कुंजी है। आप उन अवधारणाओं या विषयों पर नज़र रखने के लिए विषयवार रिवीजन शीट भी बनाए रख सकते हैं, जिन्हें आपको संशोधित करने की आवश्यकता है।

 

  1. केवल घंटों की संख्या पर ध्यान दें

उम्मीदवारों को अपनी तैयारी को मात्रा के बजाय गुणवत्ता के संदर्भ में देखना चाहिए। आपको अध्ययन में बिताए गए घंटों की संख्या पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए, बल्कि आपको यह सोचना चाहिए कि आपने एक दिन या एक सप्ताह में कितना ज्ञान प्राप्त किया।

 

  1. मॉक टेस्ट का विश्लेषण न करना

बैंक परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए दैनिक आधार पर मॉक टेस्ट देना आवश्यक है। नियमित रूप से मॉक टेस्ट लें और अपनी ताकत और कमजोरी का विश्लेषण करें। एक बार जब आप पाठ्यक्रम पूरा कर लेते हैं, तो आपको सबसे पहले जिस चीज पर ध्यान देना चाहिए, वह है अधिक से अधिक मॉक टेस्ट देना।

मॉक टेस्ट से आपको यह अंदाजा हो जाता है कि आपके रिश्तेदार बैंकिंग परीक्षा की प्रतियोगिता में कहाँ खड़े हैं। एक मानक मॉक टेस्ट सीरीज़ लें और जितनी बार हो सके अभ्यास करें।  दैनिक आधार पर मॉक टेस्ट में अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करें, अपनी गलतियों के कारण का पता लगाएं और तुरंत सुधारात्मक कार्रवाई करें। 

 

  1. किसी भी वर्ग की उपेक्षा

बैंकिंग परीक्षाओं में, आपको हर सेक्शन के लिए कट-ऑफ अंक यानी क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग एबिलिटी, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश लैंग्वेज को क्लियर करना होता है। आप कुछ वर्गों में मजबूत हो सकते हैं और दूसरों में कमजोर हो सकते हैं। सबसे पहले आपको अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करनी चाहिए। आपकी तैयारी की रणनीति में प्रत्येक अनुभाग के लिए आनुपातिक समय और तैयारी शामिल होनी चाहिए।

 

  1. प्रेरणा की कमी

लक्ष्य प्राप्त करने के लिए आपको तैयारी के चरण के दौरान प्रेरित रहना चाहिए। याद रखें, अपने आप को बेहतर बनने के लिए प्रेरित करें क्योंकि कोई और आपके लिए ऐसा नहीं करने वाला है।

यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको उस अंतिम लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए जिसके लिए आप लड़ रहे हैं। इस तरह आपको अपनी तैयारी में खुद को थोड़ा और आगे बढ़ाने की प्रेरणा मिलेगी। वह अतिरिक्त एक घंटा आपके लिए ज्यादा तनाव वाला नहीं होगा। अपने लक्ष्य को लगातार याद दिलाना न भूलें।

 

अंत में, अपनी सफलता के लिए सकारात्मक रहें और ध्यान रखें कि आप हार न मानें, अपनी गलतियों से सीखें और कठिन तैयारी करें।

“सफलता अंतिम नहीं है, असफलता घातक नहीं है; यह जारी रखने का साहस है जो मायने रखता है।”

 

Bank कोर्स से संबंधित वीडियो देखें के लिए क्लिक करें- https://www.youtube.com/channel/UCjz9oSAHbZZGB8bKAX8qEDA

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment