Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

UP SI का जॉब प्रोफाइल, करियर ग्रोथ और सैलरी क्या है?

UP SI Job Profile

उत्तर प्रदेश पुलिस (UP SI) भर्ती बोर्ड सब-इंस्पेक्टर के पद के लिए भर्तियां आयोजित करेगा। नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले आपको यूपी पुलिस वेतन और प्रोफाइल 2021 के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। अपनी नौकरी की भूमिका जानना बहुत महत्वपूर्ण है – आपको यह अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि आपकी योग्यता इस जिम्मेदारी लेने के लिए पर्याप्त है या नहीं।

 

यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर की नौकरी सबसे प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी प्रोफाइल में से एक है। एक सब-इंस्पेक्टर अनुशासन बनाए रखने और नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए भी जिम्मेदार होता है। इस लेख में हम आपको एक सब इंस्पेक्टर के रूप में पेश किए जाने वाले वेतनमान, आपके कर्तव्यों और आपके करियर के अवसरों  के बारे में चर्चा करेंगे।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

पुलिस एसआई वेतन 2021

उम्मीदवार सब इंस्पेक्टर की नौकरी चुनते हैं क्योंकि इसे यूपी पुलिस बोर्ड के तहत प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक माना जाता है। जॉब प्रोफाइल के साथ  पुलिस एसआई को विभिन्न भत्तों और लाभों से पुरस्कृत किया जाता है। यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर का मूल वेतन र. 9300/- से रु. 34800/- रुपये होता है। साथ ही उम्मीदवारों के उच्च स्तर पर पदोन्नत होने के बाद मूल वेतन में 13,500. की वृद्धि हो सकती है। यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर के लिए सकल वेतन रु. 27,900- रु. 10,44,00/-  होता है जिसमे  4,000-रु. 24,000/- तक की पीएफ, बीमा और आयकर के लिए कटौती होती है। सभी भत्तों को जोड़ने और सभी कटौतियों को काटने के बाद हाथ में रु. 24,000- रु. 26,400 के बीच वेतन मिलता है। 

 

यूपी पुलिस एसआई वेतन रुपये में भुगतान करें
वेतनमान रु. 9300/- से रु. 34800
महंगाई भत्ता 13,500
मकान किराया भत्ता 980
परिवहन भत्ता 425
व्यावसायिक भत्ता 800
विशेष व्यक्तिगत भत्ता 1561
सकल वेतन रु. 25,000- रु. 28,000
मूल कटौती 2000 रुपये
मूल वेतन 24,000-26,000 रुपये

 

यूपी पुलिस एसआई जॉब प्रोफाइल

यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर का काम अपराध मुक्त समाज बनाने और अपने क्षेत्र में व्यवस्था बनाए रखने के लिए अनुशासन बनाए रखना है।

  •  यूपी पुलिस एसआई का मुख्य कर्तव्य अपने क्षेत्र के तहत नागरिकों की सुरक्षा को निश्चित करना है। यूपी पुलिस एसआई को उसे सौंपे गए सभी मामलों को हल करना है और न्याय प्रदान करना है और अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लिखित प्रारूप में विवरण साझा करना है।
  •  उन्हें साप्ताहिक गश्त करनी होती है ताकि उनके अधिकार क्षेत्र के नागरिक सुरक्षित महसूस करें।
  •  वे यूपी पुलिस विभाग में वरिष्ठ अधिकारियों के बीच महत्वपूर्ण अधिकारी हैं और उन्हें प्रांतीय पुलिस स्टेशनों और छोटे पुलिस स्टेशनों का प्रभार दिया जाता है।

यूपी पुलिस एसआई करियर ग्रोथ

यूपी पुलिस एसआई को उनके समर्पण और प्रदर्शन के माध्यम से एक निश्चित अवधि में पुलिस उपायुक्त के रूप में पदोन्नत किया जा सकता है। पदोन्नति के साथ, उन्हें 20-35% वेतन वृद्धि के साथ पुरस्कृत भी किया जाता है। सब इंस्पेक्टर की पदोन्नति के चरण इस प्रकार हैं: –

  •         सहायक निरीक्षक
  •         निरीक्षक
  •         सहायक पुलिस आयुक्त
  •         पुलिस उपायुक्त।

अगर आप उत्तर प्रदेश उप निरक्षक की परीक्षा देने वाले हैं, तो आप को ज़रुरत है एक मज़बूत तैयारी की; और एक मज़बूत तैयारी मिलती है एक मज़बूत साथी से – जैसे की eVidya। eVidya का व्यापक ऑनलाइन कोर्स आपकी SI भर्ती की परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए अत्यंत लाभदायक होगा क्योंकि इसमें आपको मिलेंगे – करंट अफेयर्स का डेली डोज़, टेस्ट सीरीज, वीडियो क्लासेस, टॉपर्स  टॉक, एग्जाम फॉर्मेट, सिलेबस, पिछले साल के पेपर, अध्ययन सामग्री, आदि और भी बहुत कुछ।   

 

UP SI कोर्स से संबंधित वीडियो देखें के लिए क्लिक करें- https://www.youtube.com/channel/UCjz9oSAHbZZGB8bKAX8qEDA

 

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment