Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा की तारीखें बदलीं, देखें नया शेड्यूल

UP SI Exam

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( यूपीपीआरपीबी ) ने यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा (UP SI ) के शेड्यूल में बदलाव किया है। परीक्षा पहले की तरह 12 नवंबर 2021 से 2 दिसंबर 2021 के बीच तीन चरणों में ही होंगी लेकिन दूसरे चरण की तिथियों में बदलाव हुआ हुआ है। अब दूसरा चरण 20 से 25 नवंबर के बीच होगा जबकि पहले यह 19 नवंबर से 24 नवंबर के बीच होने वाला था। पहला और तीसरा चरण अपने पूर्व निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक ही होगा। पहला चरण 12 से 17 नवंबर और तीसरा चरण 27 नवंबर से 2 दिसंबर तक होगा।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

तीनों फेज की एग्जाम डेट और सिटी डिटेल जारी

बोर्ड ने तीनों फेज के अभ्यर्थियों की परीक्षा तिथियां और उनके परीक्षा शहर की सूची जारी कर दी है। 15 जनपदों में होने वाली यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर यह चेक कर सकते हैं कि उनकी परीक्षा किस तिथि को और किसी शहर में है। यूपीपीआरपीबी ने नोटिस जारी कहा है कि परीक्षा 12 नवंबर 2021 से 2 दिसंबर 2021 के बीच तीन चरणों में होगी। पहला चरण 12 से 17 नवंबर, दूसरा चरण 20 से 25 नवंबर और तीसरा चरण 27 नवंबर से 2 दिसंबर तक होगा। परीक्षा तीन शिफ्टों में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 11 बजे तक, दूसरी 12.30 बजे से 2.30 बजे और तीसरी 4 बजे से 6 बजे तक होगी। 

 

 यूं चेक करें एग्जाम डेट और सिटी की डिटेल

  1. uppbpb.gov.in पर जाएं।
  2. तीनों फेज के लिंक पर क्लिक कर अपना एप्लीकेशन नंबर से सर्च करें कि आपका एग्जाम किस डेट को किस जिले में है। 
  3. आसानी और तेजी से सर्च करने के लिए आप सर्च के ऑप्शन में अपना एप्लीकेशन नंबर डालकर भी चेक कर सकते हैं।

 

फेज    परीक्षा तिथि          बैच प्रति दिन    दिनों की संख्या

फेज-1    12 से 17 नवंबर       3                    6      

फेज-2    20 से 25 नवंबर       3                    6

फेज-3    27 नवं से 2 दिसं      3                   6    

 

उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड उनकी एग्जाम डेट से तीन-तीन दिन पहले जारी होंगे। यानी तीन दिन पहले ही उन्हें अपने परीक्षा केंद्र व शिफ्ट की सही जानकारी पता चल सकेगी। बताया जा रहा है कि 12 नवंबर को यूपी पुलिस सब-इंस्पेक्टर भर्ती के जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा है, उनके एडमिट कार्ड 9 या 10 नवंबर को जारी हो सकते हैं। एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र का पता, रोल नंबर, शिफ्ट डिटेल की पूरी जानकारी होगी।

 

इस भर्ती के लिए 15 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इस भर्ती परीक्षा से यूपी पुलिस में एसआई के 9534 पद भरे जाएंगे। अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में अपने साथ अपना एडमिट कार्ड व ऑरिजनल फोटो आईडी व उसकी फोटोकॉपी जरूर साथ लाएं।

 

इसके अलावा बोर्ड ने एक बार फिर नोटिस जारी कर उम्मीदवारों को बताया है कि ऑनलाइन लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों के प्राप्तांक ईक्यू परसेंटाइल मेथड ( equi percentile method ) से दिए जाएंगे। 

 

ऐसे करें UP SI के एडमिट कार्ड को डाउनलोड 

स्टेप -1 – uppbpb.gov.in पर जाएं। 

स्टेप 2- इस लिंक पर क्लिक करें- पुरूषों एवं महिलाओं के लिए उप निरीक्षक नागरिक पुलिस तथा पुरूषों के लिए प्लाटून कमाण्डर, पीएसी एवं अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के पदों पर सीधी भर्ती-2020-2021 की ऑनलाइन लिखित परीक्षा के प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के सम्बन्ध में सूचना । एडमिट कार्ड डाउनलोड करने हेतु लिंक। 

स्टेप 3- नया पेज खुलने पर अपना पीएनओ नंबर व डेट ऑफ बर्थ डालें। वहां लिखा कैप्चा कोड दिए गए बॉक्स में डालें। गेट डिटेल्स के टैब पर क्लिक करें।

 

अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी। 

 

अगर आप उत्तर प्रदेश उप निरक्षक की परीक्षा देने वाले हैं, तो आप को ज़रुरत है एक मज़बूत तैयारी की; और एक मज़बूत तैयारी मिलती है एक मज़बूत साथी से – जैसे की eVidya। eVidya का व्यापक ऑनलाइन कोर्स आपकी SI भर्ती की परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए अत्यंत लाभदायक होगा क्योंकि इसमें आपको मिलेंगे – करंट अफेयर्स का डेली डोज़, टेस्ट सीरीज, वीडियो क्लासेस, टॉपर्स  टॉक, एग्जाम फॉर्मेट, सिलेबस, पिछले साल के पेपर, अध्ययन सामग्री, आदि और भी बहुत कुछ।  

 

UP SI कोर्स से संबंधित वीडियो देखें के लिए क्लिक करें- https://www.youtube.com/channel/UCjz9oSAHbZZGB8bKAX8qEDA

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment