Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

यूपी पुलिस एसआई चयन प्रक्रिया (UPSI Selection Process) – यहां जानिए सभी 4 चरणों के बारे में!

UPSI Selection Process

 यूपी पुलिस एसआई चयन प्रक्रिया (UPSI Selection Process) उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा उच्च क्षमता वाले उम्मीदवारों की भर्ती के लिए की जाती है। आमतौर पर विभिन्न क्षेत्रों में उम्मीदवारों की क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए चयन प्रक्रिया आयोजित की जाती है। यूपी पुलिस सब-इंस्पेक्टर की जिम्मेदारियों को निभाने के लिए आपको शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना होगा क्योंकि पुलिस विभाग में कर्तव्यों की प्रकृति आमतौर पर बहुत चुनौतीपूर्ण होती है।

पुलिस बल का हिस्सा बनने के लिए उम्मीदवारों को हमेशा अपने कौशल को अपडेट करते रहना चाहिए। उन्हें अपने कार्यों को बड़ी ताकत और जोश के साथ करना चाहिए क्योंकि चयन प्रक्रिया में इन कौशलों का परीक्षण किया जाएगा। जो उम्मीदवार अंत में सभी चरणों को पास करते हैं, उनका नाम मेरिट सूची में आता है। यूपी पुलिस एसआई चयन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पढ़ें।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

यूपी पुलिस एसआई चयन प्रक्रिया 2021(UPSI Selection Process)

उम्मीदवारों को एक मज़बूत तैयारी करने के लिए यूपी पुलिस सब-इंस्पेक्टर पद की चयन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के बारे में पता होना चाहिए। आपका एकमात्र ध्यान अच्छा प्रदर्शन करने और प्रत्येक चरण को सफलतापूर्वक पास करने पर होना चाहिए। उन विभिन्न क्षेत्रों पर एक नज़र डालें जहां आपका परीक्षण किया जाएगा।

  • लिखित परीक्षा
  • शारीरिक मानक टेस्ट (पीएसटी) और दस्तावेज सत्यापन
  • शारीरिक दक्षता टेस्ट या पीईटी
  • मेडिकल जांच

यूपी पुलिस एसआई चयन प्रक्रिया (UPSI Selection Process) – चरण I

लिखित परीक्षा: यूपी पुलिस सब-इंस्पेक्टर की चयन प्रक्रिया के पहले चरण में एक लिखित परीक्षा शामिल है। यह एक ऑब्जेक्टिव पेपर होता है। पेपर 2 घंटे की अवधि के लिए होता है। सटीक विवरण के लिए नीचे दी गई तालिका पढ़ें।

क्रमांक विभिन्न विषय अधिकतम अंक
1 सामान्य हिंदी 100
2 सामान्य ज्ञान / सामान्य जागरूकता 100
3 संख्यात्मक और मानसिक क्षमता परीक्षण 100
4 रीजनिंग/इंटेलिजेंस टेस्ट/मानसिक योग्यता परीक्षा 100

 

अपनी परीक्षा की तैयारी को तेज करने के लिए eVidya के यूपी पुलिस एसआई ऑनलाइन कोर्स में अपना नामांकन कराएं।

यूपी पुलिस एसआई चयन प्रक्रिया (USPI Selection Process)- चरण II

शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) और दस्तावेज़ सत्यापन: पहले चरण में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अब खुद को शारीरिक रूप से फिट साबित करना होगा। उनकी ऊंचाई और छाती के माप को ध्यान में रखा जाता है जो विभिन्न श्रेणियों के मामले में भिन्न होते हैं। साथ ही, पुरुष और महिला उम्मीदवारों के मामले में भी माप अलग-अलग होते हैं। सटीक विनिर्देशों के लिए नीचे दी गई तालिका देखें।

विभिन्न श्रेणियाँ ऊंचाई माप

(सेमी में)

छाती माप (सेमी में)
पुरुष उम्मीदवारों के लिए
सामान्य/ओबीसी/एससी 168 सेमी 79-84 सेमी
अनुसूचित जनजाति (अनुसूचित जनजाति) 160 सेमी 77-82 सेमी
महिला उम्मीदवारों के लिए
सामान्य/ओबीसी/एससी १५२ सेमी एन/ए
अनुसूचित जनजाति (अनुसूचित जनजाति) 147 सेमी एन/ए

 

नोट: पुरुषों के मामले में छाती का कम से कम 5 सेमी का विस्तार और महिलाओं का वजन 40 किलो उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा निर्धारित है। महिलाओं के मामले में छाती की माप लागू नहीं होता है।

यूपी पुलिस एसआई दस्तावेज़ सत्यापन

स्टेज III के लिए शॉर्टलिस्ट होने के लिए आपको दस्तावेज़ सत्यापन चरण को भी उत्तीर्ण करना होगा। सभी आवश्यक दस्तावेज आधिकारिक अधिसूचना में उत्तर प्रदेश पुलिस बोर्ड द्वारा निर्धारित किए जाएंगे। इसमें मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो, फोटो आईडी प्रूफ, आधार, पैन आदि जैसे दस्तावेज शामिल होंगे। प्रक्रिया के लिए सभी ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स अपने साथ ले जाना सुनिश्चित करें। साथ ही, किसी भी बिंदु पर कोई भी नकली दस्तावेज या जाली हस्ताक्षर पाए जाने पर उम्मीदवार को अयोग्य घोषित किया जा सकता है। सावधान रहे!

 

और पढ़ें- उत्तर प्रदेश सब इंस्पेक्टर परीक्षा (UPSI Exam) के लिए समय प्रबंधन कैसे करें?

 

यूपी पुलिस एसआई चयन प्रक्रिया – चरण III

शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) – शारीरिक दक्षता परीक्षण में एक दौड़ शामिल होती है जो सभी श्रेणियों के पुरुषों के लिए समान होती है लेकिन महिलाओं से अलग होती है। उपरोक्त सभी चरणों को आसानी से पास करने वाले उम्मीदवार इस चरण में भाग ले सकते हैं। नीचे दी गई तालिका आपको दौड़ के बारे में विवरण देगी।

पुरुष  महिला 
लगभग 28 मिनट में 4.8 किलोमीटर। करीब 16 मिनट में 2.4 किमी.

यूपी पुलिस एसआई चयन प्रक्रिया – चरण IV

चिकित्सा परीक्षा: उत्तर प्रदेश पुलिस उप-निरीक्षक के पद के चयन के लिए यह अंतिम चरण है। नीचे उल्लिखित कुछ शर्तों को पूरा करने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि उम्मीदवार चिकित्सकीय रूप से फिट हैं।

  • न्यूनतम दूर दृष्टि चश्मा पहनने के बिना दोनों आंखों में 6/6 और 6/9 होना चाहिए।
  • पूर्ण क्षेत्र दृष्टि दोनोआंखों में होनी चाहिए।
  • भेंगापन, रंग अंधापन, या किसी भी आंख या दोनों आँखों के किसी भी रोग के मामले में एक अयोग्यता मानी जाएगी।

नोट: हालांकि, सभी उम्मीदवारों को यह याद रखना चाहिए कि ऊपर वर्णित सभी चरण केवल क्वालिफाइंग प्रकृति के हैं। अंतिम मेरिट सूची लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

आशा है कि आपको यूपी पुलिस एसआई चयन प्रक्रिया 2021 लेख के बारे में जानकारी पसंद आई होगी, हमें अपने विचार और प्रश्न कमेंट सेक्शन में बताएं। अपने तैयारी कौशल को मज़बूत करने के लिए व्यापक पाठ्यक्रम, पीडीएफ नोट्स और मुफ्त परीक्षणों का लाभ उठाने के लिए हमारे ई – विद्या एप्लिकेशन को download करें

 

UP SI कोर्स से संबंधित वीडियो देखें के लिए क्लिक करें- https://www.youtube.com/channel/UCjz9oSAHbZZGB8bKAX8qEDA

 

 

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment