Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

उत्तर प्रदेश सब इंस्पेक्टर परीक्षा (UPSI Exam) के लिए समय प्रबंधन कैसे करें?

UPSI Time Managment Tips

समय प्रबंधन उत्तर प्रदेश सब इंस्पेक्टर की परीक्षा (UPSI Exam) तैयारी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। कई बार कई छात्र समय को अपना दुश्मन मानते हैं क्योंकि वे बेतरतीब ढंग से या देरी से तैयारी करना शुरू करते हैं, जिससे उनके लिए समय प्रबंधन बहुत कठिन हो जाता है। उचित समय प्रबंधन युक्तियों के बिना, अध्ययन से आपको पूर्णतः लाभ नहीं होगा क्योंकि आप अपने पाठ्यक्रम को उस समय के अनुकूल व्यवस्थित करने में सक्षम नहीं होंगे जो आपके पास है।

 

UPSI का मतलब उत्तर प्रदेश सब-इंस्पेक्टर है। यह यूपी पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के रूप में भर्ती के लिए स्नातक छात्रों के लिए एक परीक्षा है। परीक्षा की तैयारी शुरू करने की सामान्य अवधि परीक्षा से कम से कम 5 महीने पहले की मानी जाती है। समय से पहले योजना बनाना शुरू करना महत्वपूर्ण है और इसलिए eVidya आपके लिए UP SI परीक्षा में समय प्रबंधन के लिए सर्वोत्तम टिप्स लेकर आया है।

 

अब जब आपने अपने समय का प्रबंधन करने का फैसला कर लिया है तो आपको इसे प्रभावी ढंग से करने के तरीकों को देखना चाहिए। कई छात्र समय सारिणी बनाते समय अति-उत्साही हो जाते हैं, यही वजह है कि वे अपने लिए बड़े लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं। आपको लगता है कि आप  सैद्धांतिक रूप से  कईं कार्य कर सकते हैं, लेकिन असल में ऐसा करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, आपको पता होना चाहिए कि वास्तविक रूप से अपने समय का प्रबंधन कैसे करें। आपकी मदद करने के लिए, eVidya द्वारा कुछ उपयोगी समय प्रबंधन युक्तियाँ निचे दी गई हैं। 

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

  1. व्यवस्थित ढंग से तैयारी करें। 

एक उचित व्यवस्था होने चीज़ों को काफी सरल करता है। यह तनाव को दूर करता है और आपको समय पर नियंत्रण देता है। परीक्षा की तारीख से कम से कम कुछ ५ महीने पहले शुरू करें और हर दिन, हफ्ते और महीने के लिए अपना समय व्यवस्थित करें। जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको इस बात का स्पष्ट अहसास होगा कि आपके पास कितना समय है और आप विभिन्न गतिविधियों के लिए कितना समय समर्पित कर सकते हैं। समय पर नियंत्रण रखें और इसे आप पर नियंत्रण न करने दें!

 

  1. आकलन करें 

शुरुआत के कुछ दिनों में अपने समय का आकलन करें। आप पढ़ाई में कितना समय लगाते हैं? आप सोने में कितना समय लगाते हैं? आप अन्य गतिविधियों के लिए कितना समय देते हैं? यह अभ्यास आपके दिमाग से हर समय सिर्फ पढाई करने की धारणा को हटा देगा क्योंकि ट्रैकिंग चीजों को स्पष्ट कर देती है । आप सोच सकते हैं कि आप सबसे अच्छा कर रहे हैं, लेकिन जब आप इसे कागज पर अपने सामने रखेंगे तो आपको एहसास होगा कि आप जितना समय चाहिए उससे ज्यादा समय बर्बाद कर रहे हैं। यह अहसास आपको आपकी सच्चाई दिखाएगा और यह आपको अपनी तैयारी में तेज़ी लानेके लिए प्रेरित करेगा।

 

  1. प्राथमिकता दें

समय प्रबंधन की सरल परिभाषा बुद्धिमानी से समय खर्च करना है। अपनी सभी दैनिक गतिविधियों को अपने शेड्यूल में शामिल करें, लेकिन यह जान लें कि किसे प्राथमिकता देनी है। “इस/इन गतिविधियों/कार्यों को सबसे अधिक समय मिलना चाहिए।” जो की आपके मामले में, निश्चित रूप से, पढाई ही है। अब, जब आप पढ़ाई के लिए समय आवंटित करते हैं, तो विषयों का गहराई से आकलन करें और प्रत्येक अध्याय या विषय के लिए आवश्यक समय का विश्लेषण करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई विषय जटिल है, तो उसे अधिक समय दें। उन विषयों के लिए कम समय समर्पित करें जिन पर आप आश्वस्त हैं। तैयारी के दौरान किसी भी टॉपिक को स्किप न करें। परीक्षा के दौरान अति आत्मविश्वास भी बुरा हो सकता है।

 

  1. अनुसूची

अब आपके निष्कर्षों के आधार पर एक विस्तृत समय सारिणी तैयार करने का समय है। आपने अपनी गतिविधियों को ट्रैक किया है, जाना है कि आपके पास कितना समय है, और आप अपनी प्राथमिकताओं को भी जानते हैं। इन कारकों के आधार पर, उन सभी गतिविधियों के साथ एक साफ-सुथरी समय सारिणी बनाएं, जिन्हें आप दिन के दौरान करने की योजना बनाते हैं। सोने का समय, ब्रेक का समय, खाने का समय, ताज़ा होने का समय आदि शामिल करना याद रखें। आपकी समय सारिणी जितनी स्पष्ट और साफ-सुथरी होगी, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा।

अति महत्वाकांक्षी न हो। हमेशा सामाजिकता और मनोरंजन के लिए समय निकालें क्योंकि बहुत अधिक अध्ययन आपको कम कुशल बना देगा। आप चाहे कितने भी चिंतित हों, ब्रेक लें ताकि आपका दिमाग तरोताजा रहे। यहां बहुत तार्किक होना जरूरी है।

 

  1. समीक्षा

आपके द्वारा सीखे गए विषयों की समीक्षा करते रहने का एक शानदार तरीका समीक्षा कार्ड यानी रिव्यु कार्ड का उपयोग करना है। ये रिव्यु कार्ड आपकी तब मदद करेंगे जब आप कहीं भी प्रतीक्षा कर रहे होंगे (जैसे बैंक में कतार में प्रतीक्षा करने या कैफेटेरिया में अपनी कॉफी की प्रतीक्षा करने की तर्ज पर सोचें)। जब भी भी आपके पास कुछ फ्री समय हो, तब इन रिव्यु कार्ड्स को निकालें और पढ़ें। आप उन जगहों पर भी कुछ रिव्यु कार्ड्स चिपका सकते हैं जहां आप अक्सर जाते हैं ताकि आप जितनी बार उन्हें देखें, आपके दिमाग में वे बने रहें। इन स्थानों में रेफ्रिजरेटर और दर्पण आदि शामिल हैं।

 

  1. अपनी बनाई समय सारिणी का पालन करें

समय प्रबंधन  में छात्र जो सबसे बड़ी गलती करते हैं वह यह है कि वे इसका पालन करने में विफल रहते हैं। शेड्यूल बनाने में आप जो भी समय और प्रयास लगाते हैं वह बर्बाद हो जाएगा यदि आप इसका पालन नहीं करते हैं। बेशक, समय सारिणी पर वापस जाने और बिना चुके उसका पालन करने के लिए समर्पण की आवश्यकता होती है, लेकिन यदि आप अपना समय बर्बाद करते हैं, तो आप परीक्षा के दौरान इसके लिए भुगतान करेंगे। अपने आप से ईमानदार रहें औअन्यथा, उन सभी प्रयासों का कोई नतीजा नहीं निकलेगा।

 

परीक्षा की तैयारी के दौरान उचित समय प्रबंधन के लिए तर्क, समर्पण, और व्यवस्थित रहने की आवश्यकता होती है। आप खुद को किसी और से बेहतर जानते हैं और आप अपनी गति भी खुद जानते हैं। इसलिए आपको यह सोचे बिना गतिविधियों को शेड्यूल करना चाहिए कि आपके दोस्त क्या कर रहे हैं। तदनुसार समय का प्रबंधन करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने कार्यक्रम का पालन करते हैं। जब आप इन समय प्रबंधन युक्तियों में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप निश्चित रूप से बिना बर्नआउट या अत्यधक थकान व बोरियत के अध्ययन करने में सक्षम होंगे।

 

और पढ़ेंयूपी पुलिस एसआई चयन प्रक्रिया

 

UP SI कोर्स से संबंधित वीडियो देखें के लिए क्लिक करें- https://www.youtube.com/channel/UCjz9oSAHbZZGB8bKAX8qEDA

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment