Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

UPTET Exam की तैयारी के लिए बेस्ट ऑनलाइन प्लेटफार्म कौनसा है?

UPTET Exam 2

क्या आप UPTET Exam Preparation के लिए बेस्ट ऑनलाइन कोचिंग या प्लेटफार्म खोज रहे है जो आप की तैयारी को सही दिशा दे पाए और एग्जाम क्रैक करने में मदद करे? इस आर्टिकल में आपको प्रिपरेशन टिप्स और UPTET online course के बारे में सटीक जानकारी मिलेगी।

UPTET परीक्षा से जुड़े कुछ जरुरी पॉइंट्स

UPTET या Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test परीक्षा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश विधायिका के तहत विभिन्न स्कूलों में शिक्षकों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा साल में एक बार दो चरणों में आयोजित की जाती है।

  • पेपर 1– कक्षा पहली से पांचवीं तक के छात्रों को पढ़ाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए।
  • पेपर 2– छठी से आठवीं कक्षा तक के छात्रों को पढ़ाने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए।  

और पहली से आठवीं तक सभी कक्षाओं को पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर 1 और पेपर 1 दोनों के लिए उपस्थित होना होता है।  

  1. UPTET एक ऑफलाइन मोड परीक्षा है (पेन और पेपर मोड)
  2. कोई नकारात्मक अंकन नहीं है 
  3. प्रत्येक सही प्रश्न 1 अंक का होगा
  4. प्रश्नों की कुल संख्या 150 है, और परीक्षण को पूरा करने के लिए कुल 150 मिनट का समय दिया गया है।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

Best Online Coaching For UPTET (यूपीटीईटी के लिए सर्वोत्तम ऑनलाइन कोचिंग )

पिछले दो सालों में UPTET Preparation के लिए सैंकड़ो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स आ चुके है लेकिन इनमे से कुछ ही सही तरीके से और इफेक्टिव प्रिपरेशन करवाते है। सभी प्लेटफॉर्म्स से जुड़ना बिलकुल भी प्रैक्टिकल नहीं है। 

अभियर्थियों को चाहिए एक बेस्ट प्लेटफार्म जो उनको ऑनलाइन कोचिंग, स्टडी मटेरियल, टेस्ट सीरीज, लाइव और वीडियो कोर्सेज, एग्जाम नोटिफिकेशन्स, आदि सब कुछ प्रदान करे।  

eVidya एक ऐसा ही प्लेटफार्म है जो आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाता है, आपकी अपनी ही भाषा में। Mobile App के जरिये आप UPTET की आसानी से तैयारी कर सकते है कहीं से भी।  इस प्लेटफार्म के जरिये आप स्मार्टली यूपीटीईटी और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर एग्जाम को क्रैक कर सकते है। 

 

UPTET Online Coaching के लिए eVidya क्यों बेस्ट है ?

1. लाइव इंटरैक्टिव क्लासेज

eVidya App पर रोजाना विषयानुसार लाइव क्लासेज होती है जहाँ आप अपने प्रश्न और डाउट्स भी पूछ सकते है। लाइव क्लास में आप लेटेस्ट सिलेबस के अनुसार सिख पाते है और टीचर से व्यक्तिगत रूप से जुड़ पाते है। 

2.HD वीडियो कोर्सेज

App के अंदर ही आपको मिलते है हाई-क्वालिटी में भारत के शीर्ष शिक्षकों द्वारा बनाये गए UPTET online course जो आप अपने समयानुसार कहीं से भी देखकर सिख सकते है।

3.प्रीमियम टेस्ट सीरीज

एग्जाम क्रैक करने के लिए रेगुलर प्रैक्टिस सबसे ज्यादा जरुरी है। इसके लिए eVidya app में आपको मिलती है प्रीमियम टेस्ट सीरीज जहाँ आप प्रैक्टिस कर सकते है, अपना स्कोर चेक कर सकते है और अपनी  प्रिपरेशन को और भी बेहतर बना सकते है।

4.डेली करंट अफेयर्स

प्रतियोगी परीक्षाओं में करंट अफेयर्स बहुत बड़ी भूमिका निभाते है। उस छोर पर eVidya आपको परीक्षा के अनुसार इम्पोर्टेन्ट डेली करंट अफेयर्स देता है। आप मोबाइल app के अंदर ही रोजाना पढ़ सकते है जिस से आपको अन्य websites पर भटकना नहीं पड़ता।

5. स्टडी मटेरियल

eVidya app में करंट अफेयर, लाइव क्लासेज, और वीडियो कोर्सेज के अलावा आपको पीडीऍफ़ नोट्स के रूप में स्टडी मटेरियल भी मिलता है जो यूपीटीईटी की तैयारी को मजबूत बनाता है। 

6. Toppers के इंटरव्यूज

एक टोपर किस तरह से परीक्षा की तैयारी करता है? उनकी प्रिपरेशन की स्ट्रेटेजी क्या होती है? वे कोनसे प्लेटफार्म से सीखते है, कितने घंटे रोजाना पढ़ाई करते है, और किस तरह से पूरी तैयारी करते है? 

प्रतियोगी परीक्षाओं के उम्मीदवारों को इस से काफी मदद मिलती है। उस छोर पर eVidya लाता है Toppers Talk जहाँ जो उम्मीदवार UPTET और अन्य प्रतियोगी परीक्षा क्रैक कर चुके है, उनके इंटरव्यू लिए जाते है। 

इन सभी सुविधाओं और फीचर्स के अलावा इस ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म पर बहुत कुछ है, जैसे कि लाइव सोशल फीड, एग्जाम नोटिफिकेशन्स, आदि जो आपको UPTET coaching में अच्छे से मदद करते है। 

आप eVidya के यूट्यूब चैनल से जुड़े और कुछ फ्री क्लासेज से अपनी तैयारी शुरू करे। साथ ही eVidya मोबाइल App डाउनलोड कर ले जिस से की इस प्लेटफार्म के सभी फायदे उठा पाएं।  

 

UPTET कोर्स से संबंधित वीडियो देखें के लिए क्लिक करें- https://www.youtube.com/channel/UCjz9oSAHbZZGB8bKAX8qEDA

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment