Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

प्रतियोगी परीक्षाओं में General Knowledge की तैयारी कैसे करें?

general knowledge

General Knowledge या सामान्य ज्ञान किसी भी सरकारी या प्रतियोगी परीक्षा का एक अभिन्न अंग हैं। आजकल किसी भी परीक्षा में इसका महत्वपूर्ण महत्व है। इसका इतना असीमित पाठ्यक्रम है कि आप इसे रोजाना पढ़ने पर भी पूरी तरह से पूरा नहीं कर पाएंगे। 

 

चूंकि यह एक विशाल विषय है और आपको अन्य विषयों की भी तैयारी करनी होती है  आप इसमें तब तक उत्कृष्टता प्राप्त नहीं कर सकते जब तक आप कुछ GK preparation tips का पालन न करें या इसकी एक स्ट्रेटेजी के अनुसार पढ़ाई न करे। 

 

GK Preparation for Competitive Exam (प्रतियोगी परिक्षों में General Knowledge की तैयारी)

प्रतियोगी परिक्षों की तैयारी कर रहे छात्र विभिन्न साइटों से जनरल नॉलेज को कवर करने और कई संसाधनों का उपयोग करने का प्रयास करते हैं। नतीजतन, वे भ्रमित हो जाते हैं क्योंकि इसमें विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है जो ओवरलैप हो सकती है। हालांकि कई पत्रिकाएं, mobile apps, किताबें और समाचार पत्र हैं जो सरकारी परीक्षा में मूल्य जोड़ सकते हैं। 

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

इस आर्टिकल में हमने general knowledge की तैयारी के लिए कुछ जरुरी टिप्स बताई है जो आपको GK सेक्शन में अधिक अंक लाने में मदद करेगी।

Tips to Prepare General Knowledge for Competitive Exams

 

1. इंटरनेशनल और नेशनल अख़बार रोजाना एक घंटे पढ़े 

GK की बेहतरीन तैयारी के लिए आपको इंटरनेशनल और नेशनल समाचार पत्र दोनों रोजाना पढ़ने चाहिए। क्षेत्रीय समाचार पत्रों को कम पढ़े क्योंकि इनमे आसपास की खबरें ज्यादा होती है। प्रतियोगी परीक्षाओं में आपको देश व दुनिया में चल रहे करंट अफेयर्स के बारे में सवाल भी पूछे जाते है जो की आपको अच्छे अख़बारों में ही मिलेगी। रोजाना कम से कम एक घंटा इंटरनेशनल और नेशनल न्यूज़ पढ़े। इस से आपकी जनरल नॉलेज में पकड़ अच्छी हो जाएगी।  

2. GK बुक्स पढ़ें

किताबों से अच्छा ज्ञान का और कोई स्रोत नहीं है। मार्किट में आपको बहुत सारी गक की अच्छी बुक्स मिल जाएगी जो आपको रेगुलर पढ़नी चाहिए। इसके साथ साथ आपको कुछ नॉन-फिक्शन बुक्स भी पढ़नी चाहिए। 

3. अच्छी वेबसाइट्स को रेफर करें 

आजकल इंटरनेट से आप बहुत कुछ सीख सकते है। काफी अच्छी वेबसाइट्स है जहाँ आपको जनरल नॉलेज से जुड़े रेगुलर नए सवाल और जवाब मिल जायेंगे। इसलिए आपको ऑनलाइन लर्निंग पर भी थोड़ा ध्यान देना चाहिए जिस से आपको latest GK questions आसानी से मिल जाएं और आप अच्छे से तैयारी कर पाएं। 

4. GK Quiz में भाग लें 

General Knowledge Preparation Online करने के साथ-साथ आपको हर हफ्ते कुछ GK क्विज में भाग लेना चाहिए। ये क्विज आपको कुछ websites और eVidya Mobile App पर आसानी से मिल जाते है। 

ये एक इंटरेस्टिंग तरीका भी है और आप अपनी तैयारी को भी चेक कर पाते है। क्विज के अंत में आप अपना स्कोर देख पाते है जिस से आपको पता चलता है की आप परीक्षा के लिए कितने तैयार है। ये एक बहुत अच्छा तरीका है अपनी GK को मजबूत करने के लिए।  

5.अच्छी eLearning Mobile Apps का उपयोग करें 

इंटरनेट पर सर्फिंग के अलावा आप कुछ मोबाइल apps को इनस्टॉल कर सकते है और आसानी से कहीं से भी जब चाहें सीख सकते है। जैसे कि eVidya मोबाइल app पर आपको जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स के रेगुलर नए questions , quiz और लाइव क्लासेज भी मिल जाती है। 

इस online learning app से आप GK के साथ साथ अन्य विषयों की तैयारी कर प्रतियोगी परीक्षाओं को क्रैक कर सकते है। 

जब आप eVidya GK quiz में भाग लेते है तो आप अपना स्कोर स्मार्ट एनालिटिक्स के साथ देख सकते है। ये सारे फीचर्स इसीलिए बनाये गए है ताकि आप एक बेहतरीन तरीके से सीख पाएं और अपना स्कोर इम्प्रूव कर पाएं।  

Boost Your GK Preparation for Competitive Exam!

ये कुछ जरुरी GK Preparation Tips है जो आपको जरूर फॉलो करनी चाहिए अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं में जनरल नॉलेज में अच्छा स्कोर लाना चाहते है। इन टिप्स से आप कम समय में ज्यादा भी सीख पाएंगे और जरुरी सवालों पर ध्यान दे पाएंगे। 

 

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment