Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के फायदे

Online Preparation

कोविड-19 महामारी के कारण ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म्स की ग्रोथ और भी तेजी से बढ़ रही है। आज पूरी दुनिया में छात्रों को शिक्षित करने के लिए डिजिटल लर्निंग एक आवश्यक संसाधन है। इस परिवर्तन ने शिक्षा को अधिकांश छात्रों के लिए सुलभ बना दिया है। 

 

ई-लर्निंग और online preparation धीरे-धीरे शिक्षण के पारंपरिक तरीकों की जगह ले रहा है। यह इसलिए है क्योंकि लागत बचत के साथ-साथ इससे अन्य लाभ भी जुड़े है। यहाँ हम ई-लर्निंग के बारे में जानेंगे और इसके साथ आने वाले  प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कुछ प्रमुख लाभों का पता लगाएंगे।

 

ई-लर्निंग का मतलब “electronic learning” है, अर्थात इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और डिजिटल मीडिया के माध्यम से कुछ सीखना या पढ़ना ही eLearning या online learning कहलाता है। यह कंप्यूटर, टैबलेट और स्मार्टफोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से प्रदान की जा सकती है। इससे छात्रों के लिए किसी भी परीक्षा की तैयारी करना आसान हो जाता है ।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

Benefits of Online Preparation (Competitive Exams के लिए ई-लर्निंग के फायदे)

छात्र किसी भी समय, कहीं से भी सिख सकते है

यह एक बहुत बड़ा लाभ है, खासकर उन छात्रों के लिए जो पढ़ाई के साथ-साथ जॉब भी करते है या परिवार की देखभाल करते हैं। वे आसानी से अपने सुविधाजनक समय पर कक्षाओं में भाग ले सकते हैं और बिना किसी परेशानी के असाइनमेंट पूरा कर सकते हैं। ई-लर्निंग ऑनलाइन-आधारित प्लेटफार्मों के सुविधाजनक तरीकों से लर्निंग को सरल बनाता है।

कम लागत 

पारंपरिक शिक्षा की तुलना में ई-लर्निंग कम खर्चीली होती है क्योंकि आने-जाने की लागत और सीखने की सामग्री खरीदने जैसे अतिरिक्त खर्चे बच जाते है। आम तौर पर ई-लर्निंग कार्यक्रम लेने वाला छात्र पाठ्यक्रम नामांकन से लेकर पूरा होने तक पर्याप्त बचत कर सकता है।

 

सीखने का सरल तरीका 

ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म्स छात्रों के कमजोर क्षेत्रों को बेहतर बनाने पर अधिक केंद्रित होते हैं। वीडियो और ऑडियो सामग्री को जितनी बार आपको विषय को समझने की आवश्यकता हो, उतनी बार फिर से रिवाइंड करके देख सकते है। और ई-लर्निंग प्लेटफार्मों पर सीखने की सामग्री और निर्देश पूरी तरह से ऑनलाइन आधारित होते है, इसी कारण यह सीखने का सबसे सरल तरीका है। 

 

यहां तक ​​कि कम उम्र के छात्र भी किसी भी पाठ्यक्रम को दिलचस्पी से सीख सकते है। 

 

सेल्फ-स्टडी फॉर्मेट

ऑनलाइन लर्निंग का सबसे बड़ा फायदा है की यह उम्मीदवारों में सेल्फ-स्टडी को बढ़ावा देती है। कई जानकार मानते हैं कि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सेल्फ-स्टडी सबसे महत्वपूर्ण होती है।  इससे परीक्षार्थी अपनी सुविधा के अनुसार तैयारी की रणनीति बना सकते है। साथ ही एक फायदा यह है कि इससे हर परीक्षार्थी अपनी ताकत और कमजोरी को अच्छे से परख सकते है । 

 

More Advantages of Online Preparation (कुछ अन्य महत्वपूर्ण फायदे)

 

  • ऑनलाइन लर्निंग का एक बड़ा फायदा ये भी है कि आप अपने आराम के मुताबिक कही भी और कभी भी सीख सकते है यानि आपको समय और स्थान की कोई पाबंदी नहीं है। 
  • पर्यावरण के हिसाब से भी ऑनलाइन लर्निंग बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ये एक पेपरलेस लर्निंग है और ई-लर्निंग में आपकी सारी सामग्री ऑनलाइन ही दी  जाती है। 
  • इस प्रकार की शिक्षा सक्रियता और स्वतंत्रता को बढ़ावा देती है क्योंकि आपको किसी पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है। आप जब चाहें स्वयं को प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन लर्निंग ज्योग्राफिकल बाउंड्री को खत्म करता है और स्टूडेंट्स सबसे बेस्ट संस्थान से एजुकेशन लेने में संभव होते है। भले ही स्टूडेंट्स देश के किसी कोने में रहते हों।
  • eLearning ऑडियो-विजुअल कंटेट के माध्यम से पढाई को और भी ज़्यादा मजेदार व आसान बना देता है जिससे स्टूडेंट्स मुश्किल कॉन्सेप्ट को भी आसानी से समझ पाते हैं।
  • वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए पढ़ने या किसी परीक्षा की तैयारी करने का सबसे आसान माध्यम है । 
  • ऑनलाइन लर्निंग डिजिटल संसाधनों के माध्यम से शैक्षिक सामग्री और सीखने के वितरण का प्रतिनिधित्व करता है।

 

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment