Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

एसएससी परीक्षा 2021 के लिए शब्दावली (vocabulary) सुधारने के सुझाव

ssc exam

SSC Exam में शब्दावली या vocabulary अंग्रेजी विषय का एक महत्वपूर्ण खंड है क्योंकि यह उम्मीदवार की विभिन्न शब्दों की समझ का परीक्षण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शब्दावली के प्रश्न विभिन्न रूपों जैसे एंटोनिम, पर्यायवाची, क्लोज टेस्ट, स्पेलिंग एरर और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन आदि में देखे जाते हैं।

शब्दावली एक ऐसा खंड है जिसमें एक दिन में महारत हासिल नहीं की जा सकती, इसके लिए दैनिक अभ्यास की आवश्यकता होती है। आप जितने अधिक शब्दों को जानते हैं, उतना ही आप जो सुनते और पढ़ते हैं, उसे समझने में सक्षम होंगे, और आप इसका बेहतर उपयोग कर पाएंगे।

एसएससी सीजीएल / सीएचएसएल / एमटीएस / जीडी कांस्टेबल / सीपीओ और अन्य राज्य परीक्षाओं सहित सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में शब्दावली अनुभाग से कम से कम 4 से 5 प्रश्न होते हैं। इसलिए, इन परीक्षाओं में बेहतर स्कोर करने और अपनी मनचाही नौकरी पाने के लिए एक मजबूत शब्दावली का निर्माण करना बहुत आवश्यक हो जाता है।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

विशेषज्ञों द्वारा शब्दावली में महारत हासिल करने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं:

 

समाचार पत्र / संपादकीय लेख पढ़ें

विशेषज्ञ हमेशा आपकी शब्दावली में सुधार करने के लिए रोज़ाना समाचार पत्र पढ़ने का सुझाव देते हैं। सभी समाचार पत्रों में से ‘द हिंदू’ को उम्मीदवारों के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है।

आप ऑनलाइन संपादकीय लेख, उपन्यास, साहित्य कार्य आदि भी पढ़ सकते हैं। अखबार के इन लेखों के माध्यम से, आपको हर दिन कई नए शब्द मिलेंगे जिन्हें आप नोट कर सकते हैं और भविष्य के संदर्भ के लिए सहेज सकते हैं। 

 

कठिन शब्दों को बुकमार्क करें

अपनी शब्दावली में सुधार करने के लिए, आपको एक शब्दकोश को संभाल कर रखना चाहिए। विशेषज्ञ कैंब्रिज/ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी (ऑफलाइन) का उपयोग करने का सुझाव देते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो आप मेरियम-वेबस्टर, अर्बन डिक्शनरी, इंग्लिश डिक्शनरी जैसे मुफ्त डिक्शनरी ऐप डाउनलोड भी कर सकते हैं जो उपयोग में बहुत आसान हैं। ऑनलाइन डिक्शनरी ऐप की सबसे अच्छी बात यह है कि आप कठिन शब्दों को बुकमार्क कर सकते हैं और बाद में उन्हें रिवीजन के लिए पढ़ सकते हैं।

 

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का प्रयास करें

कई प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड विशेष रूप से एसएससी पर्यायवाची, एंटोनिम, एक-शब्द प्रतिस्थापन, आदि के अपने प्रश्नों को दोहराते हैं। इसलिए, यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको एसएससी सीजीएल / सीएचएसएल / सीपीओ / एमटीएस / कांस्टेबल परीक्षा के पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को अवश्य पढ़ना चाहिए।।

 

eVidya मोबाइल ऐप पर दैनिक क्विज़ और मॉक टेस्ट का प्रयास करें

न केवल नए शब्दों की खोज करना बल्कि क्विज़ और मॉक टेस्ट को हल करना भी आपकी शब्दावली को बढ़ाने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। eVidya Mobile App एक ऐसा मंच है जो नियमित रूप से लघु प्रश्नोत्तरी और मॉक टेस्ट प्रदान करता है। इन क्विज़ और मॉक टेस्ट को हल करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और अंततः आपको शब्दावली में महारत हासिल करने में मदद मिलेगी।

 

शब्द को दूसरे शब्दों से संबंधित करें

eVidya Mobile App पर प्रश्नोत्तरी/मॉक टेस्ट का प्रयास करने के बाद, पूछे गए प्रश्न के समान शब्दों और विपरीत शब्दों का अध्ययन करें। इससे आपको अपने शब्दों की श्रृंखला बनाने में मदद मिलेगी। 

 

अपने वाक्य बनाएं

जब भी हम किसी व्यक्ति के साथ संबंध बनाना चाहते हैं और उसे अपना दोस्त बनाना चाहते हैं तो हम क्या करते हैं? – हम उनके साथ समय बिताते हैं, हम उनके बारे में सोचते हैं। यदि आप किसी शब्द को सीखना और याद रखना चाहते हैं और उस शब्द को हमेशा के लिए अपना मित्र बनाना चाहते हैं तो आपको ठीक यही करना है।

नए शब्द के साथ एक वाक्य बनाए और बहुत बार शब्द का प्रयोग करने का प्रयास करें। इस तरह यह शब्द हमेशा के लिए आपका दोस्त बन जाएगा और हमेशा आपको स्मरण रहेगा ।

 

अपनी आवाज रिकॉर्ड करें

अपनी आवाज सुनकर शब्दों को जोर से बोलें और अपने मुंह को हिलते हुए महसूस करें, इस तरह आप अपने दिमाग में और भी अधिक संबंध बना रहे हैं। इसलिए, नए शब्दों का अभ्यास करने और आपके द्वारा बनाए गए वाक्यों में उनका उपयोग करने के लिए खुद को रिकॉर्ड करने के लिए अपने फोन या अपने वेबकैम का उपयोग करें।

 

निमोनिक्स का प्रयोग करें

आपकी अल्पकालिक स्मृति को दीर्घकालिक स्मृति में बदलने के लिए स्मृतिविज्ञान भी एक तरीका है। निमोनिक्स की दो विधियाँ हैं जो शब्द संघ और निमोनिक चित्र हैं। शब्द संघ निमोनिक्स के उपयोग का एक उदाहरण यहां दिया गया है:

EGREGIOUS (बेहद खराब) शब्द पर विचार करें । इसे EGG REACH US की तरह याद रखें – कल्पना कीजिए कि हमने इतनी बड़ी गलती की है कि वे हम पर अंडे फेंक रहे हैं और एक सड़ा हुआ अंडा हम तक पहुँचता है । ऐसे मज़ेदार छोटे शब्द चित्र आपको याद रखने में मदद करेंगे कि शब्दों का क्या अर्थ है। साथ ही यह भी पता करें कि आपको कौन सी सीखने की शैली सबसे अच्छी लगती है। हर कोई अलग तरह से सीखता है!

 

गुरु मंत्र

“दोहराव सफलता की कुंजी है”।

यह सच है। कुछ भी सीखने के लिए आपको दोहराना, दोहराना और दोहराना होगा। हर दिन, शब्दावली का अध्ययन करने के लिए कुछ समय निकालें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कैसे करते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप रोजाना थोड़ा अभ्यास करें। यह एक अच्छी आदत बनाएगा ।

हमें उम्मीद है कि हमने आप सभी को इस कठिन कार्य को सुचारू रूप से पूरा करने के लिए पर्याप्त सूचना प्रदान की है। यदि आप भी SSC परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं, तो आज ही डाउनलोड करें eVidya का मोबाइल एप और पाएं अपनी तैयारी से जुडी हर सहायता। 

 

SSC कोर्स से संबंधित वीडियो देखें के लिए क्लिक करें- https://www.youtube.com/channel/UCjz9oSAHbZZGB8bKAX8qEDA

 

 

 

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment