Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

एसबीआई पीओ और एसएससी सीजीएल 2021 परीक्षा की एक साथ तैयारी के लिए 5 चरण

sbi po and ssc cgl

एसबीआई पीओ और एसएससी सीजीएल 2021 की परीक्षाएं एक साथ शुरू होती हैं। चूंकि दोनों जॉब प्रोफाइल बहुत अच्छे हैं, आप में से कई लोग दोनों परीक्षाओं की तैयारी कर रहे होंगे। साथ ही, चूंकि हम सभी जानते हैं कि एसबीआई पीओ का पाठ्यक्रम एसएससी सीजीएल से अलग है, इसलिए एसबीआई पीओ और एसएससी सीजीएल परीक्षाओं की तैयारी एक साथ करना बहुत कठिन हो जाता है। यह लेख आपको एक अध्ययन योजना बनाने में मदद करेगा और इन दोनों प्रतिष्ठित परीक्षाओं के लिए आपकी तैयारी में आपका मार्गदर्शन करेगा। एसबीआई पीओ और एसएससी सीजीएल 2021 परीक्षाओं की एक साथ तैयारी करने के लिए यहां 5 सरल चरण दिए गए हैं।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

एसबीआई पीओ और एसएससी सीजीएल 2021 परीक्षा के लिए एक

साथ तैयारी करने के 5 आसान चरण

 

इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, आपको यह तय करना होगा कि क्या आप दोनों परीक्षाओं की तैयारी करने में सक्षम हैं। उसके लिए आपको कुछ बातें पता होनी चाहिए। ध्यान रखें कि यह लेख आपको दोनों परीक्षाओं को पास करने के लिए कोई जादुई मंत्र नहीं बता रहा है। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप एसबीआई पीओ और एसएससी सीजीएल परीक्षाओं के लिए एक साथ तैयारी करने के लिए और पहले शॉट में दोनों को पास करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं, तो उसके लिए आपकी ओर से गंभीर समर्पण की आवश्यकता होगी। 

 

एसबीआई पीओ और एसएससी सीजीएल परीक्षा का पैटर्न और पाठ्यक्रम और प्रत्येक विषय का वेटेज

आईडिया परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपको परीक्षा के बारे में एक बुनियादी विचार देता है और आपको आपकी तैयारी के लिए सही रास्ते पर रखता है।

 

आपका वर्तमान तैयारी स्तर

एक बार जब आप पैटर्न और पाठ्यक्रम को जान लेते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि तैयारी के मामले में आप कहां खड़े हैं। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह आपको वास्तविकता की जांच करने में मदद करेगा। दोनों परीक्षाओं के लिए 1-2 मॉक टेस्ट दें और देखें कि क्या आप प्रश्नों के प्रकार को लेकर सहज हैं।

 

निम्नलिखित श्रेणियों में विषयों की सूची बनाएं

(ए) ऐसे विषय जिनके साथ आप सहज हैं और जल्दी से हल कर सकते हैं

आपको इन विषयों पर अलग से काम करने की जरूरत नहीं है। आपका जो भी भाग छूटा हुआ है  उसे केवल  मॉक टेस्ट के लिए उपस्थित होकर भी कवर किया जा सकता है।

 

(बी) ऐसे विषय जिनके साथ आप सहज हैं लेकिन हल करने में समय ले रहे हैं

इन विषयों को बहुत जल्दी सुधारा जा सकता है और थोड़े से अभ्यास के बाद कुछ ही समय में आपके स्कोर में सुधार होगा।

 

सी )जिन विषयों को आपने पहले हल किया है लेकिन विधि भूल गए हैं

आपको इन विषयों को पर्याप्त समय देना होगा। एक विषय का रिवीजन करें और फिर अपना सुधार देखने के लिए प्रश्नों का प्रयास करें। ऐसे सभी विषयों के लिए दोहराएं।

 

(डी) ऐसे विषय जिन्हें आप हल करने में बिल्कुल भी सहज नहीं हैं

इन टॉपिक्स को आखिरी तक रखें क्योंकि इसमें काफी समय लगेगा।

 

एसएससी सीजीएल के लिए:

अब, एसएससी सीजीएल के लिए भी ऊपर दिए गये बिंदुओं का पालन करते हुए अभ्यास करें। यह प्रक्रिया समय लेने वाली लग सकती है, लेकिन आपकी समग्र तैयारी में यह आपका समय बचाएगा। इससे आपको पता चलेगा कि आपकी तैयारी किस स्तर पर है।

 

एसबीआई पीओ और एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए पिछले वर्षों की कट-ऑफ

इन परीक्षाओं में, कट-ऑफ वास्तविक स्कोर से अधिक महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कट-ऑफ पहली बाधा है जिसे आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए पार करना होगा। इससे पहले कि आप अपने स्कोर को अधिकतम करने का सपना देखना शुरू कर सकें, आपको न्यूनतम स्कोर तक पहुंचने की आवश्यकता है। इसलिए, एक बार जब आप कुछ मॉक टेस्ट के लिए उपस्थित हो जाते हैं, तो इन परीक्षाओं के कट-ऑफ को देखें और उस अंतर का पता लगाएं, जिसे आपको कवर करने की आवश्यकता है।

 

दोनों परीक्षाओं के पाठ्यक्रम और कठिनाई स्तर के बीच अंतर और समानताएं

यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है। यह विश्लेषण आपको एक सूचित निर्णय लेने में मदद करेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह उस योजना का हिस्सा है जहां आप न्यूनतम समय में अधिकतम उत्पादन प्राप्त करने की योजना बनाते हैं।

 

(ए) मात्रात्मक योग्यता (गणित) 

एसबीआई पीओ में, प्रश्न मुख्य रूप से डेटा इंटरप्रिटेशन, औसत, समय की गति और दूरी, क्षेत्रमिति, ब्याज, प्रतिशत, बीजगणित, समय और कार्य, अनुमान, आदि से पूछे जाते हैं। क्वांट सेक्शन का फोकस हालांकि, एसबीआई पीओ मेन्स की परीक्षा डेटा विश्लेषण और डेटा व्याख्या पर होगी। दूसरी ओर, एसएससी सीजीएल में एसबीआई पीओ परीक्षा में पूछे गए विषयों के अलावा व्यापक विविधता वाले विषय होने की संभावना है। इनमें से कुछ ज्यामिति और त्रिकोणमिति हैं।

 

(बी) अंग्रेजी भाषा एसबीआई पीओ परीक्षा में, मुख्य रूप से रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, पैरा जंबल्स, क्लोज टेस्ट, फिल इन द ब्लैंक्स, एरर स्पॉटिंग, फ्रेज रिप्लेसमेंट एंड सेंटेंस करेक्शन, वर्ड एसोसिएशन पेयर आदि से प्रश्न पूछे जाते हैं। इन प्रश्नों का उद्देश्य आपकी समझ और उपयोग कौशल का परीक्षण करना है। दूसरी ओर एसएससी सीजीएल परीक्षा में व्याकरण और शब्दावली पर अधिक जोर दिया जाता है। टियर I परीक्षा में, आपके पास SBI PO विषयों के अलावा वाक्यांश या मुहावरा अर्थ, वर्तनी और एक शब्द प्रतिस्थापन होगा। टियर- II परीक्षा में, आपको प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष भाषण के साथ-साथ एक्टिव वॉयस और पैसिव वॉइस पर कई प्रश्न मिलेंगे।

 

(सी) रीजनिंग एप्टीट्यूड (लॉजिकल रीजनिंग) दोनों परीक्षाओं में प्रश्नों के प्रकार और कठिनाई का स्तर बहुत अलग है। SSC CGL परीक्षा में रीजनिंग का स्तर बहुत आसान होता है। दूसरी ओर, अधिकांश छात्र रीजनिंग को एसबीआई पीओ परीक्षा का सबसे कठिन हिस्सा कहते हैं। एसबीआई पीओ में, प्रश्न मुख्य रूप से बैठने की व्यवस्था, सिलोगिज्म, पहेलियाँ, इनपुट-आउटपुट, कोडिंग और डिकोडिंग, ऑर्डरिंग और रैंकिंग, असमानता, दिशा पर आधारित होते हैं। और दूरियां, रक्त संबंध, मौखिक तर्क, आदि। इनमें से कई अध्याय एसएससी सीजीएल परीक्षा में भी आते हैं, लेकिन निचले स्तर पर।

 

(डी) सामान्य जागरूकता (और वित्तीय जागरूकता)

SBI PO प्रारंभिक परीक्षा में कोई सामान्य जागरूकता अनुभाग नहीं है। दूसरी ओर, एसबीआई पीओ मेन्स में सामान्य जागरूकता अनुभाग वित्तीय जागरूकता पर केंद्रित है। सामान्य जागरूकता अनुभाग टीयर I परीक्षा में 50 अंकों का होता है। कहने की जरूरत नहीं है कि सामान्य जागरूकता आपकी तैयारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। आप इस खंड के लिए कैसे तैयारी करते हैं, यह आपको उन लोगों से अलग कर देगा जो बिना किसी वास्तविक रणनीति के अंतिम समय में GA की तैयारी करते हैं। दोनों एसएससी सीजीएल परीक्षाओं के जीए सेक्शन में करंट अफेयर्स पर कुछ प्रश्नों के साथ-साथ स्टेटिक जीके विषयों को शामिल किया गया है। स्टेटिक जीके में इतिहास, भूगोल, राजनीति, सामान्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, खेल आदि जैसे विषय शामिल हैं, और करंट अफेयर्स के प्रश्न भी शामिल हैं। इस भाग के लिए पाठ्यक्रम, स्पष्ट रूप से, बहुत बड़ा है।

  

(ई) कंप्यूटर ज्ञान

कवर करने के लिए बस एक और विषय बचता है। इस सेक्शन का सिलेबस अपेक्षाकृत रूप से छोटा है और यदि आपने कंप्यूटर का उपयोग किया है, तो आप इस भाग को बहुत जल्दी तैयार करने में सक्षम होंगे। यह खंड एसबीआई पीओ मेन्स परीक्षा में एक महत्वपूर्ण भार वहन करेगा। दूसरी ओर, आपको SSC CGL परीक्षा में अधिकतम 2 प्रश्न मिलेंगे। यह एक स्कोरिंग विषय है जिसे पेपर में जल्दी हल किया जा सकता है, इसलिए इसे अनदेखा न करें।

 

यदि आप भी एसबीआई पीओ और एसएससी सीजीएल 2021 परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं, तो आज ही डाउनलोड करें eVidya का मोबाइल एप और पाएं अपनी तैयारी से जुडी हर सहायता। 

 

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment