Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य अंग्रेजी सेक्शन की तैयारी के लिए टिप्स और ट्रिक्स

general english preparation tips

अंग्रेजी को भारत में आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता प्राप्त है और इसका उपयोग हर जगह दस्तावेज के उद्देश्य से किया जाता है। यह सरकारी परीक्षाओं सहित हर प्रतियोगी परीक्षा का एक अनिवार्य हिस्सा है।

सरकारी परीक्षाओं में पूछे व परखे जाने वाले सभी विषयों में से अंग्रेजी को क्रैक करना सबसे कठिन है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दिए गए विकल्प लगभग समान होते हैं और उनके उत्तर का चयन करना मुश्किल होता है।

इस लेख में, हम सरकारी परीक्षाओं के अंग्रेजी भाषा अनुभाग को क्रैक करने के लिए शीर्ष ट्रिक्स पर चर्चा करेंगे। सरकारी परीक्षाओं के लिए अंग्रेजी क्वालिफाई करना आसान नहीं है, लेकिन उम्मीदवार अंग्रेजी के सवालों के जवाब देने के लिए प्रासंगिक टिप्स और ट्रिक्स पा सकते हैं।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

हम सरकारी परीक्षा के अंग्रेजी खंड की तैयारी के लिए योजना की रणनीति बनाने के लिए कुछ तैयारी युक्तियाँ लेकर आए हैं:

  1. पढ़ने को दैनिक आदत बनाएं: उम्मीदवारों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि परीक्षाओं में आने वाले कॉम्प्रिहेंशन प्रश्न आमतौर पर समाचार पत्रों या पत्रिकाओं के अंश होते हैं। इसलिए, अंग्रेजी भाषा के साथ धाराप्रवाह होने के लिए दैनिक समाचार पत्र पढ़ने की आदत डालनी चाहिए। संपादकीय खंड को प्रतिदिन ठीक से पढ़ना चाहिए। समाचार पत्र पढ़ने से सामान्य जागरूकता अनुभाग के प्रश्नों के उत्तर देने में भी मदद मिलेगी।
  2. शब्दावली का विकास: अज्यादातर लोग सरकारी परीक्षाओं में फेल हो जाते हैं क्योंकि इसमें सेक्शनल कट-ऑफ होता है और वे इंग्लिश सेक्शन को क्लियर नहीं कर पाते हैं। यह मुख्य रूप से व्याकरण पर उनकी पकड़ की कमी के कारण होता है क्योंकि अधिकांश प्रश्न या तो ‘रिक्त स्थान भरें’ या ‘गलत शब्द खोजें’ होते हैं। दैनिक समाचार पत्र पढ़कर या कहानी की किताबें पढ़कर इसे फिर से सुधारा जा सकता है।
  3. अज्ञात शब्दों को संक्षेप में लिखें: इस दुनिया में कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं है और इसलिए व्यक्ति को समाचार पत्र पढ़ते समय कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। हम अक्सर उन शब्दों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं जिनका अर्थ हम नहीं जानते, बल्कि हमें शब्दों को नोट कर लेना चाहिए और शब्दकोष की मदद से शब्द का अर्थ पता लगाना चाहिए।
  4. अभ्यास समय की आवश्यकता है: इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखने के अलावा, उम्मीदवार को इन परीक्षाओं में आने वाले प्रश्नों के बारे में एक विचार प्राप्त करने के लिए मॉक पेपर के साथ-साथ पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को भी हल करने का प्रयास करना चाहिए। आप अपनी अंग्रेजी भाषा की तैयारी का परीक्षण करने के लिए मुफ्त ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी भी ले सकते हैं।

सरकारी परीक्षाओं में अंग्रेजी में अधिक अंक प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र और मॉक टेस्ट को हल करना है। यह आपको अपने प्रदर्शन को और प्रतियोगी सरकारी परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को समझने में मदद करेगा।

 

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मौखिक क्षमता

मौखिक क्षमता अनुभाग को आपके मूल अंग्रेजी भाषा कौशल की जांच करने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं का एक हिस्सा बनाया गया है। आप इन युक्तियों का पालन करके इस खंड में अच्छा स्कोर कर सकते हैं:

  • मुहावरे का अर्थ याद रखना आसान है, लेकिन इसका उपयोग करके वाक्य बनाना मुश्किल है। वाक्य संरचना और गठन पर पकड़ बनाने के लिए, आपको नियमित रूप से पढ़ना चाहिए।        
  • कॉम्प्रिहेंशन पढ़ने से पहले प्रश्नों को पढ़ें। यह आपको आसानी से उत्तर खोजने में मदद करता है। इस प्रकार, समय बचाता है।
  • नियमित रूप से मॉक टेस्ट लें। यह न केवल आपको वास्तविक परीक्षा का अनुभव देता है बल्कि आत्म-मूल्यांकन में भी आपकी सहायता करता है।
  • मॉक टेस्ट में आपके सामने आने वाले शब्दावली शब्दों के नोट्स बनाएं और उन्हें संशोधित करें।
  • अधिक से अधिक प्रकार के प्रश्नों का अभ्यास करें।

 

पिछले कुछ वर्षों में सरकारी परीक्षाओं में अंग्रेजी कठिन हो गई है। इस खंड में व्यापक, पुनर्व्यवस्था आदि जैसे प्रश्न शामिल हैं जिनमें बहुत समय लगता है।

किसी भी आगामी सरकारी परीक्षा के लिए, उम्मीदवारों को एक योजना बनाने और उसके अनुसार तैयारी शुरू करने की आवश्यकता है। विभिन्न अंग्रेजी न्यूज चैनल देखना और जर्नल पढ़ना फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा, अपने दोस्तों और साथियों के साथ अंग्रेजी में बातचीत करने का प्रयास करें क्योंकि इससे व्यक्ति के अंग्रेजी के ज्ञान में सुधार करने में मदद मिलेगी।

हमें उम्मीद है कि ऊपर चर्चा किए गए ये बिंदु सहायक हैं और आपको सरकारी परीक्षाओं के अंग्रेजी भाग के अनुसार तैयारी करने में मदद करते हैं। इस बीच, आप अपनी सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए eVidya का सरकारी परीक्षा शिक्षण ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी परीक्षा में सफल हो सकते हैं।

 

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment

eVidya TV ON YOUTUBE

This error message is only visible to WordPress admins

Reconnect to YouTube to show this feed.

To create a new feed, first connect to YouTube using the “Connect to YouTube to Create a Feed” button on the settings page and connect any account.

 

FOLLOW US ON INSTAGRAM

CRACK 'N' WIN