Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

जानिए क्या है CET 2021? इस लेख से पाएं सम्पूर्ण जानकारी।

केंद्र सरकार में अराजपत्रित पदों के लिए सरकार कॉमन प्रीलिम्स परीक्षा लेने जा रही है।  सरकार ने सभी सरकारी विभागों के लिए प्रारंभिक परीक्षा में एक सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) आयोजित करने का निर्णय लिया है। पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए विभिन्न संगठनों द्वारा परीक्षा के स्कोर का उपयोग किया जाएगा। टेस्ट स्कोर तीन साल की अवधि के लिए वैध होगा और साल में दो बार आयोजित किया जाएगा। यह सभी सरकारी उम्मीदवारों की मदद करने वाला है, क्योंकि विभिन्न परीक्षाओं के लिए अलग-अलग आवेदन भरने की आवश्यकता नहीं होगी और उन्हें अब एक ही परीक्षा की तैयारी करनी होगी।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

 

NRA CET क्या है?

नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (NRA CET) एक स्क्रीनिंग / प्रारंभिक परीक्षा है जो विभिन्न ग्रुप-बी और -सी गैर-तकनीकी और अराजपत्रित पदों के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए NRA द्वारा आयोजित की जाएगी। इस प्रक्रिया में, NRA द्वारा तीन सरकारी भर्ती निकायों से टियर- I ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी लेने की संभावना है:

 

सरकारी निकाय NRA द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा
कर्मचारी चयन आयोग (SSC)
  • SSC CGL
  • SSC CHSL
  • SSC GD
  • SSC CPO
  • SSC आशुलिपिक      
  • SSC JHT
  • SSC MTS
  • SSC चुनाव पोस्ट परीक्षा      
रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ● RRB ग्रुप-डी      

● RRB NTPC     

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) ● IBPS PO     

● IBPS क्लर्क      

 

NRA CET 2021: नवीनतम अपडेट

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ जितेंद्र सिंह के नवीनतम बयान के अनुसार, NRA द्वारा सितंबर 2021 से एक सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) आयोजित करने की उम्मीद है। देश भर में कम से कम 2.5 करोड़ नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों द्वारा रिक्त पदों को भरने के लिए CET परीक्षा से लाभ होने की संभावना है।

 

और पढ़ें- आगामी सरकारी परीक्षाएं २०२१ – (Upcoming government Jobs) सरकारी नौकरियों के बारे में पूर्ण जानकारी

NRA CET 2021: कैबिनेट ने NRA की स्थापना को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने CET आयोजित करके भर्ती प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए एक राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) की स्थापना के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) हर साल CET आयोजित करने वाली नोडल एजेंसी होगी। CET अराजपत्रित पदों की भर्ती के लिए विभिन्न एजेंसियों द्वारा आयोजित प्रारंभिक स्तर की परीक्षाओं की जगह लेगा।

महत्वपूर्ण बिंदु:

  • परीक्षा 12 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।
  • स्कोर तीन साल के लिए वैध है।
  • परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाएगी।

 

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA)

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा प्रस्तावित एक एजेंसी है। सरकार ने सभी अराजपत्रित सरकारी पदों के लिए एकल कंप्यूटर आधारित प्रारंभिक परीक्षा लेने का फैसला किया है। एजेंसी कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट की सभी गतिविधियों पर नजर रखेगी। वर्तमान में, उम्मीदवारों को सभी परीक्षाओं के लिए एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया से गुज़ारना पड़ता है। यह बहुत समय लेने वाली और लंबी प्रक्रिया है। सरकार 2.5 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों के लिए परीक्षा प्रक्रिया को आसान बनाने की कोशिश कर रही है। सरकार ग्रुप बी और सी के सभी पदों के लिए एक ही परीक्षा लेगी। इससे समय बचेगा और साथ ही उम्मीदवारों को बार-बार प्रत्येक प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी नहीं करनी पड़ेगी। 

 

CET के तहत सम्मिलित होने वाली परीक्षा

ग्रुप बी और सी पदों की सभी प्रारंभिक परीक्षाओं को एकल सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) में शामिल किया जाएगा। राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी शुरू में तीन सरकारी एजेंसियों द्वारा आयोजित ग्रुप बी और सी पदों की प्रारंभिक परीक्षाओं को बदलने का लक्ष्य रखेगी:

➤कर्मचारी चयन आयोग (SSC),

➤ रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB), और

➤बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS)

इन एजेंसियों द्वारा आयोजित परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों को केवल एक प्रारंभिक परीक्षा देनी होगी।

 

NRA CET 2021: परीक्षा केंद्र

देश के सुदूरवर्ती इलाकों से आने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के आधार पर जिले में कम से कम एक या एक से अधिक केंद्र होंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा का प्रयास करने के लिए बहुत दूर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे गरीब उम्मीदवारों के परीक्षा शुल्क, यात्रा शुल्क, रहने और अन्य खर्चों के में कमी आएगी।

 

CET 2021: पात्रता मानदंड

CET 2021 के लिए पात्रता मानदंड वही होगा जो अब स्नातक, 12 वीं उत्तीर्ण और 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए है। सीईटी 2021 के लिए पात्रता मानदंड वही होगा जो स्नातक, 12 वीं उत्तीर्ण और 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए है। परीक्षा के 3 स्तर होंगे, अर्थात् स्नातक, 12 वीं स्तर की परीक्षा और 10 वीं स्तर की परीक्षा। परीक्षा की पात्रता में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उम्मीदवारों को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह केवल एक प्रारंभिक परीक्षा है, अन्यथा पात्रता में कोई बदलाव नहीं होगा।

 

NRA CET 2021: आयु सीमा

CET 2021 के लिए आयु सीमा उस परीक्षा पर निर्भर करती है जो वे CET के तहत देना चाहते हैं। आयु सीमा वही होगी जो प्रत्येक परीक्षा के लिए है। परीक्षा की आयु सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। विभिन्न श्रेणियों के लिए आयु में छूट समान रहेगी। 

 

evidya कोर्स से संबंधित वीडियो देखें के लिए क्लिक करें-

 https://www.youtube.com/channel/UCjz9oSAHbZZGB8bKAX8qEDA

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment