Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

उत्तर प्रदेश में सरकारी शिक्षण कार्य (UP Government Teaching Jobs) के अवसर

UP Government Teaching Jobs

जब राज्य में शिक्षण के अवसरों की बात आती है तो उत्तर प्रदेश उम्मीदवारों को कई विकल्प प्रदान करता है। शिक्षण कार्य (UP Government Teaching Jobs) किसी भी राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाली सबसे महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारियों में से एक है, और उत्तर प्रदेश भी इस क्षेत्र में अलग नहीं है। अच्छे शिक्षक राष्ट्र के उज्जवल भविष्य का निर्माण करते हैं इसलिए किसी भी राज्य के लिए अच्छे उम्मीदवारों का चयन बहुत महत्वपूर्ण है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार इस क्षेत्र में कई  नौकरियां प्रदान करती है। यह उन उम्मीदवारों के लिए एक शानदार अवसर है जो भविष्य में शिक्षक बनना चाहते हैं और सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। 

 

अधिकांश राज्य सरकार शिक्षा बोर्ड कक्षा 1 से कक्षा 8 तक सरकारी/सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में योग्य शिक्षकों की भर्ती के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की अनिवार्य प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है।

 

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB), उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के तहत बेसिक प्राइमरी स्कूलों के लिए सहायक शिक्षक के पद के लिए 69000 रिक्तियों की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश में, UPSSSC शिक्षकों की नौकरियों के लिए पूरी भर्ती प्रक्रिया और प्रबंधन के लिए परीक्षा आयोजित करता है। यूपी में शिक्षक बनने का पहला कदम उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा है, जिसे यूपीटीईटी के नाम से जाना जाता है। UPTET परीक्षा भारत में शिक्षक बनने के पात्र होने के लिए एक न्यूनतम योग्यता है। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना में दिए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

उत्तर प्रदेश में सरकारी शिक्षण कार्यों  के अवसर

 

पोस्ट का नाम  कुल वैकेंसी संस्था अप्लाई करने की आखरी तारीख़ 
Trained Graduate Teachers (TGT) 1906 EMRS 31 May 2021
Post Graduate Teachers (PGT) 1207 EMRS 31 May 2021
Vice Principal 114 EMRS 31 May 2021
Principal 173 EMRS 31 May 2021
Trained Graduate Teachers (TGT), Post Graduate Teachers (PGT)  15198 UPSESSB 20 May 2021
Principal 336 UPSC Advt No.07/2021 Postponed
TGT, Art Master, PTI / PEM cum Matron  4 Sainik School Amethi May 2021

 

उत्तर प्रदेश में सरकारी शिक्षक कैसे बनें?

भारत देश में सरकारी शिक्षक बनने के लिए कुछ अनिवार्य आवश्यकताएं  हैं 

 

स्कूली शिक्षा के विभिन्न स्तर होते हैं  जिनके लिए विभिन्न योग्यता वाले शिक्षकों की भर्ती की जाती है।

 

प्राथमिक स्तर: आपको इसके लिए एक बुनियादी डिप्लोमा की आवश्यकता है; एक शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करें और फिर सरकार द्वारा नामित विभिन्न संस्थानों द्वारा आयोजित परीक्षा दें।आपको प्राथमिक स्तर का शिक्षक बनने के लिए निम्नलिखित मापदंड पूरे करने होंगे –   

 

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री और N.C.T.E / भारतीय पुनर्वास परिषद (RCI) से 2 साल का डिप्लोमा (D.Ed)।
  • स्नातक की डिग्री और 2 साल बी.टी.सी., सी.टी. (नर्सरी)/ नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (एनटीटी)।
  • बी.टी.सी. में स्नातक की डिग्री 
  • उत्तर प्रदेश में 2 साल और बीसीटी उर्दू विशेष प्रशिक्षण के साथ स्नातक की डिग्री।

 

माध्यमिक स्तर: इसके लिए आपको स्नातक की डिग्री और B.Ed डिग्री की आवश्यकता होती है। आपको माध्यमिक स्तर का शिक्षक बनने के लिए निम्नलिखित मापदंड पूरे करने होंगे –   

 

  • राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) द्वारा अनुमोदित संस्थान से स्नातक की डिग्री/बी.टी.सी
  • न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री और भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई) से B.Ed या
  • इंटरमीडिएट (10+2) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और 4 वर्षीय B.A/ B.S.C.Ed/ B.A.Ed N.C.T.E./ U.G.C से मान्यता प्राप्त संस्थान से 
  • न्यूनतम 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट (10+2) और प्राथमिक शिक्षा में 4 वर्षीय डिग्री (बी.ई.एल.एड) 
  • न्यूनतम 45% और B.Ed डिग्री के साथ स्नातक की डिग्री

 

उच्च माध्यमिक स्तर: यहां माध्यमिक शिक्षकों के लिए निर्धारित की गई योग्यताओं के अलावा एक अतिरिक्त योग्यता की आवश्यकता होती है, जो की सम्बंधित विषय में स्नातकोत्तर (Master’s Degree) है। 

 

आपको उच्च माध्यमिक स्तर का शिक्षक बनने के लिए निम्नलिखित मापदंड पूरे करने होंगे –   

 

  • उम्मीदवारों के लिए शैक्षिक योग्यता मानदंड उनके द्वारा चुने गए विषयों के आधार पर भिन्न होते हैं। हालाँकि, संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री, साथ ही शिक्षक प्रशिक्षण प्रमाणपत्र (B.ed/B.P.ed/ समकक्ष डिग्री), यूपी उच्च माध्यमिक शिक्षक के लिए आवश्यक मापदंड है।

 

उच्च प्रतिस्पर्धा के कारण यूपी में सरकारी शिक्षक बनना बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालांकि, अगर उम्मीदवारों की तैयारी मज़बूत है, तो वे इसे आसानी से उत्तीर्ण कर सकते हैं। उम्मीदवार अपनी तैयारी को मजबूत करने और उत्तर प्रदेश में सरकारी शिक्षक बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए ई-विद्या जो कि एक बेहतरीन government exam preparations app है, द्वारा यूपी टीचिंग ऑनलाइन पाठ्यक्रम (Teaching Online Courses) का विकल्प चुन सकते हैं जिसमे उन्हें ऑनलाइन क्लासेज, सर्वश्रेष्ठ अध्ययन सामग्री, टेस्ट सीरीज, करंट अफेयर्स का डेली डोज़, टॉप्पर्स टॉक, पिछले वर्षों के पेपर्स आदि के अलावा बहुत से संसाधन उपलब्ध करवाए जाएंगे जो उनकी तैयारी को सरल बनाने में सहायता करेंगे।  

 

UP SI कोर्स से संबंधित वीडियो देखें के लिए क्लिक करें- https://www.youtube.com/channel/UCjz9oSAHbZZGB8bKAX8qEDA

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment