Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

IBPS क्लर्क परीक्षा की तैयारी के टिप्स – सफल अध्ययन योजना

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन (IBPS) क्लेरिकल कैडर परीक्षा को आयोजित करता है। यह सार्वजनिक क्षेत्र के तहत विभिन्न बैंक परीक्षाओं की भर्ती के लिए समर्पित संस्था है। आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा इस पद की उपलब्धि की दिशा में एक यात्रा की शुरुआत है। (Ibps Clerk Preparation)

 

बैंक क्लर्क की तैयारी के लिए दैनिक अभ्यास  की आवश्यकता होती है। बैंक क्लर्क परीक्षा 2021 देने  के इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर  संबंधित वेबसाइट पर परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं

 

एक बार उम्मीदवार ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं, तो उन्हें प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा की तैयारी शुरू करनी होती है।

 

IBPS क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा 2021 दिसंबर के महीने में होने की उम्मीद है और इस लेख में, हम क्लर्क संवर्ग परीक्षा के लिए तैयारी के सुझावों पर चर्चा करेंगे।

 

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam'

Free UPSSC PET complete course for UPSSC PET Exam’

 

परीक्षा के लिए अनुभाग-वार तैयारी रणनीति नीचे दी गई है:

 

  1. तर्क क्षमता

 

यह सबसे महत्वपूर्ण वर्गों में से एक है, इसलिए उम्मीदवारों को तदनुसार अध्ययन करने की आवश्यकता होती है। विश्लेषणात्मक तर्क (Analytical Reasoning)  से अधिक तार्किक योग्यता तर्क (Logical Reasoning) पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

रीजनिंग के हर प्रश्न को हल करने के लिए अभ्यास और सोचने की क्षमता की आवश्यकता होती है। अभ्यर्थियों को अध्ययन योजना में हर दिन एक ऐसा विशेष समय निर्धारित करना चाहिए जहां वे मॉक टेस्ट पेपर और सैंपल पेपर्स  के माध्यम से अभ्यास कर सकते हैं।

 

रीजनिंग एबिलिटी का सिलेबस इस प्रकार है:

  • समस्या को सुलझाना
  • रक्त संबंध
  • कोडिंग-डिकोडिंग
  • पत्र और प्रतीक श्रृंखला
  • युक्ति वाक्य
  • दिशा-निर्देश

 

  1. सामान्य जागरूकता

यह पूरे परीक्षा पेपर में सबसे अधिक स्कोरिंग सेक्शन में से एक है। इस खंड को हल करना भी अपेक्षाकृत रूप में सरल है।   

बैंकिंग जागरूकता (Banking awareness)  विभिन्न बैंक परीक्षाओं में सामान्य जागरूकता (General Awareness) अनुभाग का एक अनिवार्य हिस्सा है। 

समाचार पत्रों, टेलीविजन या सोशल मीडिया के माध्यम से उम्मीदवारों को दुनिया भर की सभी वर्तमान घटनाओं की जानकारी मिल जाती है जो उन्हें इस खंड में मज़बूत तैयारी करने में सक्षम बनाती है। भारत में होने वाली घटनाओं की जानकारी पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। सामान्य जागरूकता अनुभाग की तैयारी के दौरान बैंकिंग और वित्त क्षेत्र पर जोर दिया जाना चाहिए। 

 

सामान्य जागरूकता पाठ्यक्रम के मुख्य विषय हैं:

  • भारतीय अर्थव्यवस्था
  • वित्त
  • बीमा के सिद्धांत
  • सामयिकी
  • बैंकिंग की शर्तें और संकेताक्षर
  • मार्केटिंग आदि 

 

  1. अंग्रेजी भाषा

यह बैंक क्लर्क परीक्षा का एक आवश्यक अनुभाग है। उम्मीदवारों को इस खंड में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अंग्रेजी भाषा को मज़बूत करने की आवश्यकता है।

अभ्यर्थियों को वाक्य संरचना से भी अच्छी तरह से परिचित होना चाहिए क्योंकि वाक्यों में विशिष्ट शब्दों की पुन: व्यवस्था ज्यादातर पेपर में आती है जहां उम्मीदवार अंक प्राप्त कर सकते हैं। व्याकरण के भाग की भी बहुत मजबूत तैयारी होनी चाहिए, जिसे केवल अभ्यास के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। नियमित रूप से लिखने और पढ़ने की आदत भी अंग्रेजी की नींव को मजबूत करती है।

 

अंग्रेजी भाषा के पाठ्यक्रम के मुख्य विषयों में शामिल हैं:

  • Vocabulary- Synonyms, spellings, antonyms and word formation
  • Grammar
  • Comprehension
  • Tenses Rules

 

  1. क्वांटिटेटिव एप्टीटुड (Quantitative Aptitude)

 

यह खंड उम्मीदवार की संख्यात्मक क्षमता का परीक्षण करता है। समस्या को सुलझाने की क्षमता वास्तविक जीवन की वस्तुओं से संबंधित है क्योंकि बैंक उन उम्मीदवारों को काम पर रखता है जो गणना में अच्छे हैं और समस्याओं को सही ढंग से हल कर सकते हैं। eVidya के IBPS ऑनलाइन कोर्सेज में उपलब्ध टेस्ट सीरीज के नियमित अभ्यास से आप इस खंड में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

क्वांटिटेटिव एप्टीटुड पाठ्यक्रम के मुख्य विषय हैं:

  • अनुपात 
  • आंकड़ा निर्वचन
  • प्रतिशत
  • औसत
  • द्विघात समीकरण, आदि।

 

  1. कंप्यूटर ज्ञान

यह पूरे सिलेबस का सबसे स्कोरिंग सेक्शन है। उम्मीदवारों को अच्छा स्कोर करने के लिए कंप्यूटर की बुनियादी बातों को जानना आवश्यक है । 

 

कंप्यूटर ज्ञान पाठ्यक्रम के मुख्य विषयों में शामिल हैं:

कंप्यूटर के बेसिक्स 

नेटवर्क के बेसिक्स 

एमएस वर्ड

एमएस एक्सेल

कंप्यूटर का निर्माण आदि 

 

9 महत्वपूर्ण IBPS क्लर्क तैयारी टिप्स

  1. उम्मीदवारों को आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए। आधिकारिक आईबीपीएस क्लर्क अधिसूचना छात्रों को परीक्षा से संबंधित सभी प्रासंगिक विवरण देगी।
  2. उम्मीदवारों को आईबीपीएस क्लर्क पात्रता के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि केवल पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले छात्र ही परीक्षा में बैठने के लिए पात्र हैं।
  3. उम्मीदवारों को विभिन्न विषयों की स्पष्टता प्राप्त करने के लिए आईबीपीएस परीक्षा पैटर्न और आईबीपीएस क्लर्क पाठ्यक्रम को पूर्ण ज्ञान होना चाहिए।
  4. उम्मीदवारों को परीक्षा में विषयों के कठिनाई स्तर से संबंधित एक विचार प्राप्त करने के लिए आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा के पिछले वर्ष के पत्रों के विश्लेषण को समझना चाहिए।
  5. IBPS क्लर्क मेन्स परीक्षा विश्लेषण उन्हें आगामी परीक्षा के लिए उचित तैयारी रणनीति और समय प्रबंधन तय करने में सहायता करते हैं।
  6. IBPS क्लर्क की महत्वपूर्ण पुस्तकें उन्हें नियोजित तैयारी और अंततः अच्छे स्कोर के साथ मदद करेंगी।
  7. उचित नोट्स और आईबीपीएस अध्ययन सामग्री के साथ एक उचित अध्ययन दिनचर्या उन्हें अपने वांछित प्रयासों तक पहुंचने में मदद करेगी।
  8. उम्मीदवारों को अपनी प्रश्न हल करने की गति में सुधार करने के लिए नियमित रूप से संख्यात्मक और तार्किक अनुभाग का कई बार अभ्यास करना चाहिए।
  9. IBPS क्लर्क परीक्षा के लिए अपनी तैयारी स्तर की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को नियमित रूप से ऑनलाइन टेस्ट सीरीज का प्रयास करना चाहिए।

 

IBPS Clerk कोर्स से संबंधित वीडियो देखें के लिए क्लिक करें- https://www.youtube.com/channel/UCjz9oSAHbZZGB8bKAX8qEDA

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment