Get FREE Live Classes on our Youtube Channel eVidya TV »  Subscribe Now

ईविद्या : घर में रहकर करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

exam preparation at home
  • विद्या प्रकाशन ने लॉन्च किया सरकारी नौकरियों की तैयार के लिए ऐप
  • प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अब दूसरे शहर जाने की जरूरत नहीं

मेरठ। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी की राह अब आसान होगी। छात्र/छात्राओं को इसके लिए किसी बड़े शहर जाने और महंगी कोचिंग ज्वाइन करने की जरूरत नहीं है। विद्या एडुकेयर प्राइवेट लिमिटेड (विद्या प्रकाशन मंदिर की पहल) लेकर आया है ‘ईविद्या’ ऐप जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की दिशा बदल देगा। तकनीक और शिक्षा का संगम यह ऐप देश के नामी शिक्षकों की लाइव कक्षाएं और स्तरीय पाठ सामग्री छात्रों को उनके घर में ही उपलब्ध कराएगा। हर वर्ष बहुत सारे प्रतिभाशाली छात्र संसाधनों की कमी के चलते इन परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाते हैं। इस पहल के पीछे ‘ईविद्या’ का दर्शन ऐसे छात्र/छात्राओं को अवसर की समानता उपलब्ध कराना है।

100 से अधिक परीक्षाओं के लिए पढ़ाई आसान

इस ऐप के माध्यम से छात्र/छात्राएं बैंकिंग, रेलवे, यूपीएससी, एसएससी, यूपीएसएसएससी, स्टेट एग्जाम्स, डिफेंस, टीचिंग, इंजीनियरिंग, मेडिकल, लॉ और मैनेजमेंट जैसी 100 से अधिक प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी घर में रहकर ही कर सकते हैं। ऐप में इन प्रतियोगी/प्रवेश परीक्षाओं को 12 श्रेणियों में रखा गया है। छात्रों को तैयारी के लिए मोबाइल (एंड्रॉयड/आईओएस दोनों) पर तो पाठ सामग्री मिलेगी ही, साथ ही वेबसाइट पर भी यह सामग्री उपलब्ध होगी। ‘ईविद्या’ 360 डिग्री डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म है जहां छात्र/छात्राओं के साथ ही शिक्षक, कोच और इंस्टीट्यूट्स भी मौजूद हैं। यह ऐप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का तौर—तरीका पूरी तरह से बदलने जा रहा है।

देश के नामी शिक्षक, टॉपर्स देंगे टिप्स

सरकारी नौकरियों में सफलता के लिए जो पाठ्यक्रम तैयार किया गया है, उसे विषय विशेषज्ञों ने तैयार किया है। ऐप पर चलने वाले लाइव इंटरेक्शन सेशन में छात्र जहां नामी शिक्षकों और कोच के साथ सीधी बातचीत कर प्रश्नों का जवाब पा सकेंगे, वहीं विभिन्न परीक्षाओं के टॉपर्स अपनी सफलता का राज बताएंगे। लाजिमी है कि इन ‘प्रेप गुरुओं’ से मिले अमूल्य सुझाव/उपाय सरकारी नौकरी की कठिन राह आसान कर देंगे। यह ऐप विशेष रूप से छोटे शहरों और कस्बों के उन लाखों छात्र—छात्राओं के लिए वरदान साबित होगा जो उचित मार्गदर्शन, स्तरीय पाठ सामग्री न मिलने के कारण सफलता से दूर रह जाते हैं। ऐसे छात्रों को तैयारी के लिए अब दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, कोटा जैसे शहरों की दौड़ नहीं लगानी होगी।

लाइव कक्षाएं, वीडियो कोर्स…और बहुत कुछ

‘ईविद्या’ ऐप पर चलने वाली लाइव कक्षाएं, वीडियो कोर्स, टेस्ट सीरीज, मॉक टेस्ट, प्रैक्टिस टेस्ट और प्रश्नोत्तरी छात्र को परीक्षा की हर कसौटी पर खरा उतरने के लिए तैयार कर देती हैं। इस ऐप के जरिये शिक्षक—छात्र आमने—सामने बैठकर किसी परीक्षा में सफलता की रणनीति बनाते हैं। शिक्षक, छात्र को उसकी जरूरत के हिसाब से समय देते हैं और छात्र का मार्गदर्शन करते हैं कि उसे आगे किस टॉपिक या चैप्टर पर ज्यादा फोकस करना है। ऐप में छात्रों को स्व—मूल्यांकन करने के लिए उपयोगी टूल्स भी दिए गए हैं। इनके माध्यम से छात्र यह आसानी से जान सकते हैं कि उनकी तैयारी किस स्तर तक पहुंची है और वे किस जगह पर कमजोर पड़ रहे हैं। किसी परीक्षा की तैयारी की यह व्यक्तिगत समीक्षा छात्र के लिए बहुत कारगर है। इस ऐप को छात्र अपनी भाषा में देख और पढ़ सकते हैं।

दूरगामी परिणाम देने वाली है ईविद्या की पहल

शिक्षा के क्षेत्र में एक नया सवेरा दस्तक दे रहा है। टेक्नोलॉजी के इस दौर में शिक्षण- प्रशिक्षण के तौर—तरीकों में बदलाव जरूरी हो जाता है। पारंपरिक तरीकों से तैयारी न सिर्फ समय जाया करने वाली और खर्चीली है, बल्कि उसकी सफलता की दर भी तुलनात्मक रूप से कम दिखती है। शिक्षा क्षेत्र में लंबे शोध के बाद विकसित ‘ईविद्या’ यानी डिजिटल ई प्लेटफॉर्म की अवधारणा नई जरूर है, लेकिन इसके नतीजे दूरगामी होंगे। यह पहल जहां छात्र/छात्राओं को अवसर की समानता देती है, वहीं कम खर्च में अपने सपने साकार करने की उम्मीद जगाती है। कई शोध अध्ययन बताते हैं कि घर में रहकर तैयारी, छात्र/छात्राओं के लिए काफी सहायक हो सकती है। इससे पढ़ाई के लिए आवश्यक एकाग्रता तो विकसित होती ही है, छात्र में आत्म—विश्वास का स्तर भी बढ़ता है। ‘ईविद्या’ ऐप इस प्रक्रिया को तेज करता है, जिससे सफलता करीब आ जाती है।

eVidya Team

eVidya Team

eVidya is a One-Stop e-Coaching Platform (Web & App) and an Innovative Student Friendly Companion for Aspirants preparing for various Competitive Examinations like SSC, UPSC, Banking, Defence etc as well as Board Exams.

Leave A Comment